खुशखबरी ! 4 लाख लोगों को नौकरी देने जा रहा है भारतीय रेलवे

न्यूज 24 ब्यूरो, नई दिल्ली (23 जनवरी): भारतीय रेल मंत्री पीयूष गोयल ने यह बड़ा ऐलान किया है कि विगत वर्ष हमने डेढ लाख लोगों को नौकरी देने का अवसर प्रदान किया था, अगले दो वर्षों में सेवानिवृति से होने वाली वैकेंसी और अन्य स्थानों के लिये कुल मिलाकर 4 लाख लोगों को नौकरी का अवसर रेलवे देने जा रहा है। उन्होंने कहा कि रेलवे में 2 लाख 30 हज़ार और वेकैंसी निकाली जाएगी। रेलवे में अभी 1 लाख 32 हज़ार अभी पद खाली है। दो साल में 1 लाख लोग और रिटायर होने वाले हैं। लिहाज़ा पुरानी ग्रुप सी और ग्रुप डी की वेकैंसी और इस बार जो वेकैंसी रेलवे निकालने वाला है उसको मिला दें तो रेलवे 2 साल में करीब 4 लाख भर्तियां करेगा।

आपको मालूम हो की 2 लाख 30 हजार नए पदों की भर्ती में जेनरल कैटेगरी में आने वाले आर्थिक रुप से कमजोर उम्मीदवारों को 10 प्रतिशत आरक्षण का लाभ मिलेगा। येभर्ती दो फेज में होगी। पहले फेज में 1 लाख 31 हजार 428 पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी होगा। ये नोटिफिकेशन फरवरी या मार्च में जारी किया जाएगा। जबकि दूसरे फेज में 99 हजार पदों पर भर्ती के लिए मई-जून 2020 में नोटिफिकेशन जारी किया जाएगा।

पीयूष गोयल ने यह जानकारी ट्विटर पर ट्विट कर दिया, उन्होंने ने युवाओं से आग्रह किया कि वे भारतीय रेलवे में आयें जिससे भारतीय रेल औऱ बेहतर हो सके। गोयल नेपिछली सरकारों पर निशाना साधते हुए कहा कि "अगर पिछली सरकारें रेलवे पर ध्यान देती तो आज रेलवे में जो तकलीफें हैं नहीं होती" आपको बता दें कि साल 2018 में Railway Recruitment Board (RRB) ग्रुप सी एएलपी, टेक्नीशियन के 60 हजार से ज्यादा पदों पर वैकेंसी निकाली थी। इसके अलावा पिछले साल ही ग्रुप डी के 62 हजार 907 पदों पर भी वैकेंसी निकली थी। ग्रुप सी और ग्रुप डी दोनों ही भर्तियों की प्रक्रिया चल रही है।