खुशखबरी! अब बिना पैसों के कर सकेंगे तत्काल टिकट बुक

नई दिल्ली (2 अगस्त): अगर आप अकसर रेल में सफर करते हैं तो यह खबर आपके लिए किसी खुशखबरी से कम नहीं है। क्योंकि अब रेलवे के तत्काल कोटा का टिकट पहले बुक कर उसका पेमेंट बाद में कर सकेंगे। ये सेवा जो अब तक केवल सामान्य टिकटों की बुकिंग के लिए उपलब्ध थी।

अब तत्काल बुकिंग के लिए गेम चेंजर होगी, क्योंकि इसकी मदद से अब यूजर्स केवल दो क्लिक के साथ टिकट बुक कर सकते हैं। इसके तहत IRCTC के कस्टमर्स अपने घर पर टिकट की डिलवरी का ऑप्शन चुनकर कैश या डेबिट और क्रेडिट कार्ड के जरिए पेमेंट कर सकेंगे। IRCTC के लिए ‘पे-ऑन डिलेवरी' पेमेंट सेवा देने वाली कंपनी एण्डुरिल टेक्नॉलाजिस प्राइवेट लिमिटेड ने बुधवार को ये ऐलान किया है।

IRCTC से हर रोज 1,30,000 टिकटों का लेनदेन किया जाता है। इनमें से अधिकांश टिकट तत्काल के लिए बुकिंग शुरू होने से कुछ ही मिनटों में बुक हो जाती है। इस प्रक्रिया में कई सेकेंड्स की देरी हो जाती थी, जिसके कारण अक्सर यूजर कन्फमर्ड टिकट बुक नहीं करवा पाते थे।

'पे ऑन डिलेवरी' सर्विस से पेमेंट गेटवे के इस्तेमाल की जरूरत नहीं पड़ती और इससे कस्टमर्स को कुछ ही सेकेंड में बुकिंग्स करने में मदद मिलती है, इससे तत्काल कोटा के तहत कन्फमर्ड टिकट बुकिंग के अवसर बहुत ज्यादा बढ़ जाते हैं।