रेलवे ने फिर बदले नियमः घर बैठे कैंसिल होगा टिकिट

नई दिल्ली (8 अप्रैल):  रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने रेलवे में 4 नए परिवर्तन किए हैं। जो 21 अप्रैल से लागू हो जाएंगे। रेलवे की सुविधाजनक यात्रा के लिए नए नियम के बारे में हर किसी को जानना जरूरी है। बदले हुए नियम ये हैं-


- नागरिकता बताना जरूरी

नए निमय के मुताबिक अब रेलवे का टिकट बुक करने के लिए हर किसी को अपनी नागरिकता बतानी जरूरी होगी। भारत के लोग तो अपनी नागरीकता इंडियन लिखेंगे लेकिन विदेशी लोगों को अपना पासपोर्ट नंबर या देश का नंबर फार्म में भरना होगा। यह सुरक्षा के मद्देनजर रेलवे ने इस नियम लागू किया है।


- जनरल टिकट तीन घंटे तक वैलिड

200 किमी तक की यात्रा करने वाला टिकट या जनरल टिकट की वैधता तीन घंटे तक ही होगी। अगर टिकट लेने के तीन घंटे के भीतर यात्री गाड़ी नहीं पकड़ता है तो उसका टिकट अवैध घोषित हो जायेगा। हालांकि कुछ खास परिस्थितियों में टिकट की वैलिडिटी बढ़ाई जा सकती है। अगर टिकट यात्री ने खरीदा है लेकिन ट्रेन लेट हो जाती है तो ये नियम लागू नहीं होगा।


- बच्चे के लिए फुल टिकट

अब 5 साल से ऊपर के बच्चों को फुल टिकट खरीदना होगा और वो पूरी बर्थ पर आराम सकते हैं लेकिन अगर बच्चे बिना टिकट के यात्रा करते हैं तो उन्हें अपने मां-बाप या अभिभावक के ही साथ बर्थ शेयर करना होगा।


- कैंसिलेशन के लिए डायल करें 139

टिकट को कैंसिल कराने के लिए आपको 139 पर फोन करना होगा, जहां तुरंत टिकट कैंसिल हो जायेगा। इसलिए आपको रजिस्टर्ड मोबाइल से 139 नंबर डायल करना होगा और फिर दस नंबर वाला पीएनआर नंबर भरना होगा, जिसके बाद आपको कुछ निर्देश बताये जायेंगे और घऱ बैठे टिकट कैंसिल हो जायेगा।