'पिछले रेल बजट में किए गए 110 वादे पूरे किए'

नई दिल्ली (8 जनवरी): केंद्रीय रेलमंत्री सुरेश प्रभु ने शुक्रवार को दावा किया कि पिछले साल बजट में किए गए 110 वादों को रेल मंत्रालय ने अब तक पूरा कर लिया है। प्रभु ने हावड़ा स्टेशन पर कई नई ट्रेनों का उद्घाटन किया। इसी दौरान उन्होंने कहा कि काफी दिन से रुकी हुई पूर्वी-पश्चिमी रेलवे परियोजना को अगले दो-ढाई वर्षों में पूरा कर लिया जाएगा।

रिपोर्ट के मुताबिक, सुरेश प्रभु ने रेल यात्रियों की सुविधाओं पर जोर देते हुए कहा, "हम ग्राहक सेवा पर अत्यधिक ध्यान दे रहे हैं। हमने इस दिशा में कई कदम उठाए हैं। मैं बड़ी प्रसन्नता के साथ यह कहना चाहूंगा कि अब तक हमने बजट में किए 110 वादे पूरे किए हैं।" 

उन्होंने कहा कि रेलवे ने अपनी बेवसाइट में सुधार कर ऑनलाइन टिकट प्रणाली को बेहतर बनाया है। इसमें रोजाना और मासिक टिकट भी शामिल हैं। प्रभु ने ट्रेनों में सफाई पर जोर देते हुए कहा कि धुलाई की मशीनों से काफी मदद मिली है। उन्होंने आगे कहा, "हमने यात्रा के दौरान सफाई सेवा की शुरुआत की है। अगर आपको यात्रा के दौरान कहीं गंदगी दिखती है तो आप एसएमएस के माध्यम से हमें सूचना दे सकते हैं और थोड़ी देर बाद ही सफाई कर दी जाएगी।" ट्रेनों में बढ़ती चोरियों व अन्य किस्म की वारदातों से बेखबर प्रभु ने बताया कि ट्रेनों में जल्द ही नए डिब्बे लगाए जाएंगे, जिससे सफर का अनुभव पूरी तरह से बदल जाएगा। 

यात्रियों की सुरक्षा के मुद्दे को नजरअंदाज करते हुए उन्होंने कहा, "लोगों को जो दूसरी परेशानी होती है वह ट्रेन के इंटीरियर को लेकर है। अब हम नए डिब्बे लेकर आ रहे हैं, जिससे लोगों की परेशानी दूर हो जाएगी और वे ऐसा महसूस करेंगे जैसे हवाई जहाज में सफर कर रहे हों। मैं जानता हूं कि यह एक छोटी शुरुआत है। हजारों डिब्बे हैं और सबको बदलने में समय और पैसे की जरूरत है।"