रेल यात्रियों के लिए खुशखबरी, अब ऐप बताएगा आपका वेटिंग टिकट कंफर्म होगा या नहीं

नई दिल्ली (6 नवंबर): ट्रेन में कंफर्म टिकट को लेकर मारामारी रहती है। भारी तादाद में लोगों को ट्रेन के खुलने से महज 3 से 4 घंटे पहले चार्ट बनने पर पता चल पाता है कि उनका टिकट कंफर्म हुआ या नहीं। ऐसे में लोगों को भारी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। आम लोगों की इन्हीं मुश्किलों से निजात दिलाने के लिए रेलवे ऐसा एप लाने जा रहा है जो टिकट लेते वक्त ही आपको बता देगा की आपका टिकट कंफर्म होगा या नहीं।

दरअसल रेलवे यात्रियों के लिए जल्द ही इस खास सुविधा को लॉन्च करने जा रही है, जिसकी मदद से यात्री जान सकेंगे कि वेटिंग टिकट कंफर्म होगा की नहीं। इस ऐप से उन्हें तत्काल टिकट की बुकिंग या किसी दूसरी ट्रेन की टिकट लेने में मदद मिलेगी। वो अपनी यात्रा को लेकर आश्वस्त हो सकेंगे। अन्यथा वेटिंग टिकट वाले यात्रियों को आखिरी मौके तक अपनी टिकट की स्थिति को लेकर उलझे रहना पड़ता है। चार्ज बनने के बाद ही उन्हें अपने टिकट की स्थिति मालूम हो पाती है। लेकिन इस ऐप से उन्हें अपनी टिकट के कंफर्म होने की संभावना पता चल सकेगी। इस ऐप की मदद से पता चल सकेगा कि वेटिंग टिकट के कंफर्म होने की कितनी संभावना है या फिर कंफर्म नहीं होगी।

रेल मंत्रालय के प्रवक्ता अनिल सक्सेना के मुताबिक रेलवे काफी समय से एक ऐसे ऐप पर काम कर रहा है जो बताएगा कि यात्रियों का वेटिंग टिकट यात्रा के समय तक कंफर्म हो सकेगा या नहीं या उसके कंफर्म होने की कितनी संभावना है। रेलवे ने इस ऐप के जरिए वेटिंग टिकट की स्थिति बताने के लिए पिछले 13 साल के आंकड़ों की मदद ली है। रेलवे ने पिछले 13 सालों के यात्री ऑपरेशन और बुकिंग पैटर्न डेटा पर आधारित इस ऐप को जल्द लॉन्च करने का फैसला किया है।