बिना पैसे दिए ऐसे बुक करें ऑनलाइन रेल टिकट

नई दिल्ली (9 मई): अब आप घर बैठे बिना पैसे दिए ऑनलाइन रेल टिकट बुक करवा सकते हैं। हालांकि घर पर टिकट के डिलीवर के वक्त आपको टिकट की राशि का भुगतान करना होगा। इंडियन रेलवे कैटरिंग ऐंड टूरिजम कॉर्पोरेशन यानी IRCTC ने 6 सौ शहरों में पे ऑन डिलीवरी नामक यह सुविधा शुरू करने का ऐलान किया है। इस तरह की सुविधा लेने वालों को इसके लिए चार्ज भी देना होगा।


ये सुविधा IRCTC ऐसे लोगों के लिए शुरू करने जा रही है जो ऑनलाइन टिकट तो बुक कराना चाहते हैं लेकिन ऑनलाइन पेमेंट करने से बचते हैं। ऐसे लोंगों को उनके घर पर ही टिकट भेजा जाएगा और वहीं टिकट की राशि नकद ली जाएगी।


हालांकि IRCTC ने इसके लिए कुछ शर्तें भी रखी हैं ताकि कोई धोखाधड़ी न कर सके। और अगर कोई ऐसा करने को सोचता है या फिर करता है तो ये उसके सिबिल रिकॉर्ड में दर्ज हो जाएगी। इससे भविष्य में उसके लिए लोन आदि लेने में दिक्कत आ सकती है।


पे ऑन डिलीवरी की इस सुविधा के लिए एक बार अपना रजिस्ट्रेशन कराना होगा और इस रजिस्ट्रेशन के वक्त पैन कार्ड और आधार कार्ड देना होगा। इसके बाद कभी भी IRCTC की वेबसाइट या फिर मोबाइल ऐप से टिकट बुक कराया जा सकेगा। यह टिकट यात्रा से कम-से-कम पांच दिन पहले बुक कराना होगा। इसके लिए तय किया गया है कि अगर टिकट की कुल राशि पांच हजार रुपये से कम है तो पैसेंजर को उसके लिए 90 रुपये और सर्विस चार्ज पे करना होगा। अगर टिकट की राशि पांच हजार से अधिक है तो पैसेंजर को इस सुविधा के लिए चार्ज के रूप में 120 रुपये एवं सर्विस चार्ज देना होगा। IRCTC का कहना है कि फिलहाल यह सुविधा चार हजार पिन कोड वाले शहरों में लागू की गई है।