हवाई सफर की तरह रेलयात्रियों को भी मिलेगी ये खास सुविधा...

नई दिल्ली (18 फरवरी): हवाई जहाज की यात्रा की तरह अब भारतीय रेल में भी यात्रा के दौरान इंश्योरेंस की सुविधा मिलेगी। रेल मंत्री सुरेश प्रभु इसकी घोषणा इस वर्ष का रेल बज़ट के दौरान कर सकते हैं। हालांकि अभी यह तय नहीं है कि सिर्फ लगेज चोरी ही इंश्योरेंस में शामिल होगा या फिर पैसेंजर के घायल होने या फिर दुर्घटना में मृत्यु के लिए भी क्लेम की व्यवस्था की जाएगी।

 यात्री बीमा योजना पर रेल मंत्रालय तेजी से काम कर रहा है। खुद रेलमंत्री सुरेश प्रभु ने इस मामले में मंत्रालय के अफसरों से तेजी से योजना फाइनल करने के लिए कहा है। ऐसे में यह भी हो सकता है कि रेलमंत्री बजट में इस योजना से जुड़े किसी पहलू का ऐलान कर दें। हालांकि रेलवे अफसरों का साफ कहना है कि यह सुविधा उन्हीं पैसेंजरों को मिलेगी, जो इसे लेना चाहेंगे। इसकी वजह यह है कि यह सुविधा लेने वाले पैसेंजरों को इंश्यारेंस के लिए प्रीमियम भी देना होगा। मंत्रालय के अफसर इस मामले में इंश्योरेंस कंपनियों से  प्रस्ताव मांगे गये हैं।

रेलवे की कोशिश है कि इंश्योरेंस कंपनियों के बीच प्रतिस्पर्धा हो, जिसका फायदा पैसेंजर्स को मिल सके। भारतीय ट्रेनों हर दिन लगभग ढाई करोड़ पैसेंजर सफर करते हैं। अगर इनमें से 20 फीसदी भी इंश्योरेंस लेना चाहेंगे तो इंश्योरेंस कंपनियों को रोजाना ही लाखों मामले मिलेंगे। इसलिए उम्मीद है कि इंश्योरेंस कंपनियां रेल पैसेंजरों के लिए आकर्षक प्लान देंगी।