अरुण जेटली का राहुल गांधी पर पलटवार, यूपीए में 'ईज ऑफ डुइंग करप्शन था, एनडीए में बिजनेस

नई दिल्ली ( 1 नवंबर ): वर्ल्ड बैंक की ताजा रिपोर्ट के मुताबिक भारत ने 'ईज़ ऑफ डूइंग बिजनेस' की रैंकिंग में ऐतिहासिक छलांग लगाई है। भारत पहले 130वें नंबर पर था और 100वें स्थान पर पहुंच गया है। वर्ल्ड बैंक की इस रिपोर्ट पर मोदी सरकार अपनी पीठ थपथपा ही रही थी। लेकिन कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने इस पर सवाल खड़े कर दिए, जिसके बाद वित्त मंत्री अरुण जेटली ने राहुल गांधी ने पर पलटवार किया है। 

राहुल गांधी ने ट्वीट कर कहा कि ''ईज़ ऑफ डूइंग बिजनेस की हकीकत सबको मालूम है, खुद को खुश करने के लिए जेटली जी ख्याल अच्छा है।''

ईज़ ऑफ डूइंग बिजनेस पर राहुल गांधी के बयान पर अब वित्तमंत्री अरुण जेटली ने पलटवार किया है। जेटली ने कहा कि यूपीए और एनडीए सरकार में UPA-NDA में यही फर्क है, 'ईज ऑफ डुइंग करप्शन बदलकर ईज ऑफ डुइंग बिजनस हो गया है।'

गौरतलब है कि मंगलवार को वित्त मंत्री अरुण जेटली ने कहा था कि वर्ल्ड बैंक की ईज ऑफ डूइंग बिजनेस इंडेक्स में भारत ने इस साल जबरदस्त छलांग लगाई है। साल 2014 में भारत इस इंडेक्स में 142वें स्थान पर था, जबकि पिछले साल सुधार करते हुए 130वें स्थान पर पहुंच गया था।

वित्तमंत्री ने बताया कि इस इंडेक्स में 190 देशों को शामिल किया है, जिसमें भारत 30 पायदान झलांग के साथ 100वें स्थान पर पहुंच गया है। यह पहली बार है, जब भारत कारोबार सुगमता के मामले में शीर्ष 100 देशों में जगह बनाने में कामयाब हुआ है।