इस मार्शल आर्ट में ब्लैक बेल्ट हैं राहुल गांधी, तस्वीर देख रह जाएंगे दंग

नई दिल्ली ( 1 नवंबर ): अभी तक आपने राहुल गांधी को एक राजनेता के रूप में देखा है, लेकिन राहुल गांधी अब एक नए अवतार में दिखाई दिए हैं। दरअसल, कांग्रेस ने बुधवार को कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी के कुछ फोटो रीट्वीट किए हैं। इन फोटो में राहुल जापानी मार्शल आर्ट अकीडो के मूव करते नजर आ रहे हैं। 

राहुल गांधी की अकीडो मार्शल आर्ट्स से जुड़ी हुई हैं. 47 वर्षीय कांग्रेसी नेता इन तस्वीरों में अकीडो की प्रैक्टिस करते हुए दिखाई दे रहे हैं। 

राहुल ने हाल ही में बताया था कि उनकी खेलों में काफी रूचि है और वह अकीडो में ब्लैक बेल्ट हैं। ऐसे में कांग्रेस ने राहुल एकिदो की प्रैक्टिस करते कुछ फोटो रीट्वीट कर कांग्रेस उपाध्यक्ष के दावे पर उठ रहे सवालों का जवाब ही दिया है। इन फोटो में राहुल मशहूर एकिदो प्रशिक्षक परीतोस कर के साथ अभ्यास करते नजर आ रहे हैं। 

राहुल ने ये बातें तब कही थीं जब, ओलंपिक कांस्य पदक विजेता बिजेंदर सिंह ने पूछा था कि राजनेता खेलों में रूचि क्यों नहीं लेते हैं? तब राहुल ने बोला था कि वह जल्द ही अपनी खेल गतिविधियों से जुड़ी फोटो शेयर करेंगे। 

क्या है अकीडो मार्शल आर्ट? अकीडो जापान की मार्शल आर्ट की विधा है और इसे बिना किसी हथियार के प्रयोग करते हैं। यह बहुत ही बेहतरीन और प्रभावी मार्शल आर्ट माना जाता है और यह अधिक पुराना या परंपरागत भी नहीं है। यह सभी जापानी मार्शल आर्ट्स में सबसे ज्यादा मुश्किल है। इसे दुनिया का सबसे शांतिपूर्ण मार्शल आर्ट भी कहा जाता है।