अगस्त में राहुल गांधी बनेंगे कांग्रेस अध्यक्ष

संजीव त्रिवेदी, नई दिल्ली (21 जुलाई): प्रियंका गांधी के यूपी में सक्रिय होने से पहले राहुल गांधी को कांग्रेस अध्यक्ष बनाया जा सकता है। माना जा रहा है कि अगस्त के महीने में राहुल की ताजपोशी की जाएगी।

बताया जा रहा है कि यूपी में जब प्रियंका चुनाव प्रचार के लिए उतरेगी तो लोगों में यह संदेश नहीं जाना चाहिए कि राहुल के फेल होने पर प्रियंका को आगे किया गया। इसलिए पार्टी ने समझदारी दिखाते हुए राहुल को कांग्रेस अध्‍यक्ष बनाने का फैसला किया है। ताकि लोगों में यह संदेश जाए कि राहुल की अगुवाई में ही प्रियंका यूपी में काम कर रही है।

इसी के साथ कांग्रेस ने चुनाव आयोग को बताया है कि इस साल ही पार्टी संगठन के चुनाव करा लेगी। इसके चलते भी कयास लगाए जा रहे हैं कि सोनिया गांधी पार्टी अध्यक्ष का पद छोड़ेंगी और राहुल गांधी की ताजपोशी हो सकती है। कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी की सेहत बहुत अच्छी नहीं रहती है, ऐसे में कांग्रेस की कमान ‘युवराज’ राहुल गांधी को दे दी जाए।

लोकसभा में कांग्रेस के सिर्फ 44 सांसद हैं और आजाद भारत के इतिहास में कांग्रेस का ये सबसे खराब नंबर है। कभी देश के ज्यादातर राज्यों पर शासन करने वाली कांग्रेस की सरकार अब चंद राज्यों में ही सिमट गई हैं। ऐसे में राहुल गांधी को ताज मिलेगा वो वो कांटों भरा ताजा होगा और उनके कंधे पर कांग्रेस पार्टी में दोबारा मजबूत करने की जिम्मेदारी होगी।