16 दिसंबर से कांग्रेस में 'राहुल युग' की शुरुआत, गांधी, कलाम, बोस भी रह चुके हैं अध्यक्ष

नई दिल्ली (11 दिसंबर): 16 दिसंबर से कांग्रेस में नए युग की शुरुआत होने जा रही है। राहुल गांधी निर्विरोध कांग्रेस के नए अध्यक्ष चुन लिए गए हैं। राहुल गांधी 16 अक्टूबर को विधिवत पार्टी का कमान संभालेंगे। राहुल गांधी 132 साल पुरानी इस पार्टी का आजादी के बाद 16वें अध्यक्ष होंगे। जिनमें चार गांधी-नेहरू परिवार के थे। अब इस परिवार से राहुल गांधी पांचवें हैं। 

आजादी के बाद जवाहर लाल नेहरू तीन साल पार्टी के अध्यक्ष रहे। इंदिरा गांधी और राजीव गांधी आठ-आठ साल के लिए और सोनिया गांधी रिकॉर्ड 19 सालों से अध्यक्ष रहीं। फिलहाल सोनिया गांधी कांग्रेस की अध्यक्ष है। आजादी से पहले, इस परिवार में पार्टी की कमान सबसे पहले मोतीलाल नेहरू ने संभाली थी। महात्मा गांधी, सरदार वल्लभभाई पटेल, सुभाष चंद्र बोस, अबुल कलाम आजाद और सरोजिनी नायडू सरीखे लोग कांग्रेस पार्टी के अध्यक्ष रह चुके हैं। 

डब्ल्यू सी बनर्जी कांग्रेस के पहले चुने हुए अध्यक्ष थे। 1885 में 28 से 31 दिसंबर तक चलने वाली कांग्रेस की 72 लोगों की पहली मीटिंग में उनका चुनाव हुआ था। सोनिया गांधी के विदेशी मूल के बारे में सवाल उठाए जाने के कुछ दशक पहले, पार्टी के पांच अध्यक्ष थे, जिनका जन्म भारत में नहीं हुआ था।