कांग्रेस अध्यक्ष बनने से पहले पढ़ें राहुल गांधी का पूरा रिपोर्ट कार्ड

नई दिल्ली(4 दिसंबर): कांग्रेस अध्यक्ष पद हो रहे चुनाव में राहुल गांधी ने सोमवार को नामांकन भर दिया। सीनियर लीडर कमलनाथ, शीला दीक्षित, मोतिलाल वोरा, तरुण गोगोई राहुल के नाम के प्रस्तावक बने। इस मौके पर पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह भी मौजूद रहे। सोमवार को नामांकन की आखिरी तारीख है। रविवार तक किसी ने भी नामांकन दाखिल नहीं किया था। पांच दिसंबर को इनकी स्क्रूटनी होगी। अगर राहुल के खिलाफ कोई और कैंडिडेट नॉमिनेशन फाइल नहीं करता है तो पांच दिसंबर को ही यह तय हो जाएगा कि वे ही अगले पार्टी प्रेसिडेंट होंगे। 
 
राहुल के कांग्रेस अध्यक्ष बनने से पहले आइए जानते उनका रिपोर्ट कार्ड

- अब तक हुए विधानसभा चुनाव में कांग्रेस को 24 चुनाव में हार का सामना करना पड़ा है। जबकि इस दौरान महज 7 राज्यों में कांग्रेस को जीत मिली।

- साल 2014 में हुए लोकसभा चुनाव में कांग्रेस 44 सीटों पर सिमट गई थी। जो अब तक का पार्टी का सबसे खराब प्रदर्शन है। 

- साल 2013 में कांग्रेस कर्नाटक, मेघालय और मिजोरम में जीती थी। वहीं, नागालैंड, मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़, दिल्ली और त्रिपुरा में पार्टी को हार का सामना करना पड़ा था।

- साल 2014 में कांग्रेस अरुणाचल प्रदेश में जीत हासिल की थी, हालांकि बाद में यहां भी कांग्रेस ने सत्ता गंवा दी। इसी साल कांग्रेस को आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, हरियाणा, जम्मू-कश्मीर, सिक्किम, झारखंड, महाराष्ट्र, और ओडिशा में हार का मुंह देखना पड़ा था।

- साल 2015 में कांग्रेस ने जेडीयू के साथ गठबंधन किया और बिहार में जीत हासिल की। नीतीश के गठबंधन से अलग होने के बाद यहां भी कांग्रेस सत्ता से बाहर हो गई। इसी साल पार्टी दिल्ली में भी हार गई।

- साल 2016 में कांग्रेस ने पुदुचेरी चुनाव जीता लेकिन असम, केरल, तमिलनाडु और पश्चिम बंगाल चुनाव हार गई।

- साल 2017 में कांग्रेस ने पंजाब में जीत दर्ज की लेकिन गोवा, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड और मणिपुर में उसे हार का सामना करना पड़ा।