मेघायल में रॉक शो से चुनाव प्रचार की शुरुआत करेंगे राहुल

रमन कुमार, नई दिल्ली(27 जनवरी): कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी 30 जनवरी को मेघालय से नार्थ-ईस्ट के तीन राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनावों में प्रचार करेंगे। यह शुरुआत अनूठी होनी वाली है। दरअसल राहुल गांधी एक रॉक शो से अपने चुनावी अभियान की शुरुआत करने जा रहे हैं। दिलचस्प है कि इस रॉक शो का आयोजन खुद कांग्रेस कर रही है।

मेघालय में ईसाई समुदाय काफी संख्या में है। साथ ही राज्य में युवाओं की तादाद भी काफी है। राहुल गांधी का यह शो इसी बात को ध्यान में रखते हुए आयोजित किया गया है। जानकारी के मुताबिक इसके अलावा वह तीन फेज में इन राज्यों का दौरा करेंगे। बता दें फरवरी में त्रिपुरा, नगालैंड और मेघालय में विधानसभा चुनाव होने वाले हैं। 

राहुल गांधी 'गुजरात मॉडल' के साथ बीजेपी का मुकाबला करेंगे। पिछले साल गुजरात विधानसभा चुनाव के दौरान राहुल गांधी ने वहां रहकर चरणों में पूरे प्रदेश का दौरा किया। वे पूरे साल इसी तर्ज पर उन राज्यों का दौरा करेंगे जहां विधानसभा चुनाव होने वाले हैं। 

10 फरवरी से वह कर्नाटक का तीन दिनों का दौरा करेंगे और वहां अपने विधानसभा चुनाव कैंपेन की शुरुआत करेंगे। वहां भी इसी साल अप्रैल में विधानसभा चुनाव होने वाले हैं। अभी कर्नाटक पंजाब के अलावा ऐसा बड़ा राज्य है जहां कांग्रेस की सरकार है। ऐसे में यह चुनाव कांग्रेस के लिए बेहद अहम है। 

सूत्रों के मुताबिक राहुल राजस्थान और मध्य प्रदेश का इसी तरह दो से तीन दिनों का दौरा लगातार करेंगे। दोनों राज्यों में साल के अंत में चुनाव होने वाले हैं। कांग्रेस का दावा है कि जिस तरह गुजरात में विधानसभा चुनाव से पहले राहुल गांधी ने राज्य के हर कोने का दौरा कर लिया था, आगे भी राहुल इन राज्यों के हर इलाके का दौरा कर कांग्रेस के लिए वोट मांगेंगे। इसमें वह बड़ी जनसभाओं की जगह छोटी-छोटी रैलियों और जनसंपर्क यात्रा को तरजीह देंगे।