पैसों के दम पर बीजेपी ने मेघालय में बनाई सरकार: राहुल गांधी

नई दिल्ली(6 मार्च): कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने नॉर्थ ईस्ट में मिली हार को 'जनता का फैसला' मान चंद घंटे पहले स्वीकार कर लिया था, लेकिन वह मेघालय में बीजेपी के सरकार बनाने से खुश नहीं हैं। राहुल गांधी ने बीजेपी पर आरोप लगाया है कि उसने मेघालय में धोखे से सत्ता हथियाई है।

राहुल गांधी ने ट्वीट करते हुए लिखा, 'सिर्फ 2 सीटों के साथ ही बीजेपी मेघालय में अपनी सरकार बनाने में कामयाब रही। मणिपुर और गोवा की तरह, मेघालय में भी जनादेश का अपमान हुआ। सत्ता का लालच लिए बीजेपी, बड़े पैमाने पर पैसों का इस्तेमाल कर एक अवसरवादी गठबंधन बनाने में कामयाब रही।' 

गौरतलब है कि पिछले साल हुए विधानसभा चुनावों में जहां बीजेपी ने उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड में ज़बरदस्त बहुमत हासिल किया, वहीं गोवा और मणिपुर में वह कांग्रेस से पीछे ही रही। 

गोवा में जहां बीजेपी को 13 सीटें मिलीं तो कांग्रेस 17 सीटों पर थी। जबकि मणिपुर में कांग्रेस को 28 और बीजेपी को 21 सीटें मिलीं। इस हिसाब से देखा जाए तो जिस पार्टी को ज्यादा सीटें मिली हों, सरकार बनाने का हक उसी का होता है। अगर वह पार्टी बहुमत साबित न कर पाए, तब दूसरी पार्टी को मौका मिलता है, लेकिन गोवा और मणिपुर के मामले में, बीजेपी ने कम सीटों के बावजूद वहां सरकार बनाई। 

With just 2 seats, the BJP has usurped power in Meghalaya, through a proxy. Like in Manipur & Goa, showing utter disregard for the mandate of the people. Obsessed instead with grabbing power, using big money to create an opportunistic alliance.#DemocracyDemonetised

— Office of RG (@OfficeOfRG) March 5, 2018