ट्वीटर पर इस मामले में राहुल ने पीएम मोदी को पछाड़ा

Photo: Google 


न्यूज 24 ब्यूरो, नई दिल्ली (19 दिसंबर): 
तीन राज्यों में बीजेपी को पटखनी देने के साथ ही कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी एक दमदार छवि के साथ उभरे हैं। ऐसे में एक नया आंकड़ा सामने आया है, जिसमें उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पछाड़ा है। मिली जानकारी के अनुसार, भले ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोशल मीडिया पर सबसे ज्यादा लोकप्रिय हों, लेकिन पिछले एक साल में कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने उनको यहां पर कड़ी टक्कर दी है।

ट्विटर पर इस वक्त मोदी के 44.7 मिलियन फॉलोअर्स हैं जबकि राहुल के 8.08 मिलियन। कम फॉलोअर्स होने के बाद भी पिछले एक साल में राहुल गांधी सोशल मीडिया पर बढ़त बनाने में सफल रहे हैं। पीएम मोदी के ट्वीट में कूटनीति, नई योजनाओं समेत दूसरे मुद्दों का जिक्र होता है जबक‍ि राहुल के ट्वीट में किसान और रोजगार के साथ पीएम मोदी का जिक्र रहता है।  ऐसे में राहुल के ट्वीट्स एंगेजमेंट के लिहाज से भारी पड़ रहे हैं।

कांग्रेस के अध्यक्ष बनने के बाद से राहुल गांधी का ग्राफ सोशल मीडिया पर तेजी से बढ़ा है। राहुल के प्रत्येक ट्वीट पर इंगेजमेंट पहले से काफी बढ़ी है। ट्विटर पर राहुल गांधी 3 मुद्दों पर अक्सर अपनी राय रखते हैं। राहुल के ट्वीट में पीएम मोदी, किसान और नौकरियों के संकट का जिक्र रहता है। राहुल ने अपने ट्विटर अकाउंट के जरिए पीएम मोदी को भी पिछले एक साल में खूब निशाना बनाया है।

2017 की शुरुआत से अब तक कांग्रेस अध्यक्ष के ट्विटर अकाउंट से 1,381 ट्वीट किए गए, जिनमें से 104 ट्वीट में मोदी या प्रधानमंत्री का जिक्र जरूर है। इसका मतलब है कि हर 13 में से एक ट्वीट में मोदी का जिक्र है। 2018 में पीएम मोदी ने राहुल की तुलना में किसानों से जुड़े ट्वीट अधिक किए, लेकिन एंगेजमेंट राहुल के ट्वीट पर अधिक रही।

राहुल अपने भाषण और चुनाव प्रचार में भी बार-बार नौकरियों का मुद्दा उठाते रहे हैं। सोशल मीडिया पर ट्वीट की संख्या की बात करें तो राहुल गांधी ने मोदी की तुलना में अधिक रोजगार से जुडे़ ट्वीट किए। अगले साल होने वाले लोकसभा चुनावों को देखते हुए साफ लग रहा है कि विपक्ष एक बार फिर रोजगार को लेकर मोदी सरकार पर हावी होने की कोशिश करेगा।