RBI गवर्नर का दूसरा कार्यकाल नहीं लेंगे रघुराम राजन : PTI

नई दिल्ली (18 जून) :  भारतीय रिज़र्व बैंक के गवर्नर रघुराम राजन ने इस पद पर अपने दूसरे कार्यकाल से इनकार कर दिया है। पीटीआई की रिपोर्ट में ये जानकारी दी गई है।

रिपोर्ट के मुताबिक रघुराम राजन ने आरबीआई के स्टाफ के नाम चिट्ठी लिखकर कहा है कि वे 4 सितंबर को अपना कार्यकाल पूरा होने पर एकेडेमिक करियर की तरफ लौट जाएंगे। 

क्या कहा चिट्ठी में

आरबीआई के कर्मचारियों को लिखी चिट्ठी में रघुराम राजन ने कहा है कि वे अपना कार्यकाल खत्म होने के बाद वापस शिक्षा के क्षेत्र में लौट जाएंगे। बता दें कि रघुराम राजन का बतौर आरबीआई गवर्नर का कार्यकाल 4 सितंबर 2016 को खत्म हो रहा है। रघुराम राजन ने ये भी कहा कि वो जरूरत पड़ने पर देश की सेवा के लिए हमेशा मौजूद रहेंगे। साथ ही रघुराम राजन ने इस चिट्ठी में कहा कि नए गवर्नर आरबीआई को नई ऊंचाई पर ले जाएंगे।

रघुराम राजन ने अपनी उपलब्धियों पर संतोष जताया है। उन्होंने कहा कि वे महंगाई पर काबू पाने और विदेशी मुद्रा भंडार बढ़ाने में सफल हुए हैं। साथ ही बैंक लाइसेंस की पारदर्शी व्यवस्था में भी कामयाब रहे हैं। लेकिन उन्होंने मॉनिटरी पॉलिसी कमिटी ना बन पाने और एनपीए की समस्या से पूरी तरह ना निपट पाने पर अफसोस जताया है।

गौरतलब है, रघुराम राजन की तरफ से ये ऐलान ऐसे वक्त पर आया है जबकि उनके दूसरे कार्यकाल को लेकर कई तरह के कयास लगा जा रहे थे। बता दें कि बीजेपी नेता डॉ सुब्रमण्यिन स्वामी ने रघुराम राजन को आरबीआई गवर्नर पोस्ट से हटाने के लिए दो बार प्रधानमंत्री को चिट्टी भी लिखी थी।