'मानसिक रूप से भारतीय नहीं रघुराम राजन, RBI गवर्नर पोस्ट से हटाए जाएं'

नई दिल्ली (17 मई): बीजेपी के राज्यसभा सांसद सुब्रह्मण्यम स्वामी ने पीएम मोदी को पत्र लिख कर रघुराम राजन को हटाने की मांग की है। उन्होंने पत्र में लिखा है कि राजन मानसिक रूप से पूरी तरह भारतीय नहीं हैं। उन्हें रिज़र्व बैंक ऑफ इंडिया के गवर्नर पद से हटा दिया जाना चाहिए। 

सुब्रह्मण्यम स्वामी ने पत्र में लिखा है, "मैं डॉ राजन द्वारा जानबूझकर और सोचसमझकर भारतीय अर्थव्यवस्था को छिन्न-भिन्न कर देने के किए जा रहे प्रयासों से हैरान हूं।" स्वामी का आरोप है कि राजन भारतीय अर्थव्यवस्था को पटरी से उतारने वाले व्यक्ति की तरह काम कर रहे हैं, किसी ऐसे शख्स की तरह नहीं, जो भारतीय अर्थव्यवस्था की बेहतरी चाहता हो।

उन्होंने यह भी कहा, चूंकि डॉ रघुराम राजन इस देश (भारत) में ग्रीन कार्ड के साथ रह रहे हैं, सो वह 'मानसिक रूप से पूरी तरह भारतीय नहीं हैं।'

इससे पहले भी स्वामी ने राजन पर निशाना साधा था। सुब्रमण्यन स्वामी ने रघुराम राजन को देश के लिए नुकसानदेह बताकर शिकागो भेजने की मांग की थी। इसकी वजह बताते हुए उन्होंने कहा कि वह देश में बेरोजगारी और औद्योगिक गतिविधियों के लोप के लिए जिम्मेदार हैं।

स्वामी ने कहा, "मेरे विचार से आरबीआई गवर्नर इस देश के लिए उपयुक्त नहीं है। मैं उनके बारे में ज्यादा नहीं बोलना चाहता। उन्होंने मुद्रास्फीति नियंत्रित करने की आड़ में ब्याज दर में बढ़ोतरी की जिससे देश को नुकसान हुआ है।"