'देश के लिए अनुकूल नहीं हैं रघुराम राजन'

नई दिल्ली (12 मई): राज्यसभा सांसद और वरिष्ठ बीजेपी नेता सुब्रमण्यन स्वामी आम तौर पर अपने तीखे बयानों के लिए जाने जाते हैं। उनके निशाने पर अक्सर विपक्षी नेता रहते हैं। लेकिन इस बार उनके निशाने पर हैं रिजर्व बैंक के गवर्नर रघुराम राजन। 

रिपोर्ट के मुताबिक, सुब्रमण्यन स्वामी ने रघुराम राजन को देश के लिए नुकसानदेह बताकर शिकागो भेजने की मांग की है। उन्होंने गुरुवार को कहा कि रिजर्व बैंक गवर्नर रघुराम राजन को हटा दिया जाना चाहिए। इसकी वजह बताते हुए उन्होंने कहा कि वह देश में बेरोजगारी और औद्योगिक गतिविधियों के लोप के लिए जिम्मेदार हैं।

स्वामी ने कहा, "मेरे विचार से आरबीआई गवर्नर इस देश के लिए उपयुक्त नहीं है। मैं उनके बारे में ज्यादा नहीं बोलना चाहता। उन्होंने मुद्रास्फीति नियंत्रित करने की आड़ में ब्याज दर में बढ़ोतरी की जिससे देश को नुकसान हुआ है।" 

वह यहां भी नहीं रुके। उन्होंने आगे कहा, गवर्नर की पहलों से उद्योग की गतिविधियां कम हुईं और अर्थव्यवस्था में बेरोजगारी बढ़ी। जितनी जल्दी उन्हें शिकागो वापस भेजा जाए उतना अच्छा होगा। गौरतलब है, पहले भी स्वामी रघुराम राजन के खिलाफ बोलते रहे हैं। अप्रैल में उन्होंने ट्वीट करके कहा था कि नौकरियों में 67 प्रतिशत की गिरावट हुई है और राजन अपने रुख पर अड़े हुए हैं।