रेलवे टेंडर घोटाला: राबड़ी देवी से कल पूछताछ करेगा ईडी

नई दिल्ली ( 1 दिसंबर ): रेलवे टेंडर घोटाले के मामले में ईडी (प्रवर्तन निदेशालय) की टीम बिहार की पूर्व मुख्यमंत्री और आरजेडी प्रमुख लालू यादव की पत्नी राबड़ी देवी से शनिवार को पूछताछ करेगी। राबड़ी देवी से पूछताछ करने के लिए ईडी के अधिकारियों का दल शनिवार सुबह पटना पहुंच रहा है।

वह रेलवे होटल आवंटन घोटाले के संबंध में आठ सम्मनों का जवाब देने में विफल रही थी जिसके बाद यह ईडी ने यह कदम उठाया है। राबड़ी देवी अब तक पूछताछ के लिए आगे नहीं आई हैं, हालांकि ईडी ने पहले उनके बेटे और बिहार के पूर्व उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव से 13 नवंबर और 10 अक्टूबर को दो बार पूछताछ की थी। 

इससे पहले ईडी द्वारा राबड़ी को सात बार नोटिस जारी किया गया था, लेकिन वह पूछताछ के लिए हाजिर नहीं हुई थीं। विदित हो कि सीबीआइ द्वारा राजद प्रमुख लालू प्रसाद के रेल मंत्री रहने के दौरान रेलवे के दो होटलों को लीज पर देने में भ्रष्टाचार का आरोप लगाया गया है।

लालू के साथ ही राबड़ी देवी, तेजस्वी यादव, राज्यसभा सदस्य प्रेमचंद गुप्ता, उनकी पत्नी सरला गुप्ता और आइआरसीटीसी के तत्कालीन प्रबंध निदेशक पीके गोयल तथा दोनों होटलों को लीज पर लेने वाले विनय कोचर एवं विजय कोचर को नामजद अभियुक्त बनाया गया है।