इतना लंबा सांप कि देखते ही रूह फ़ना हो जाये...!

नई दिल्ली (11 अप्रैल): सैलानियों का स्वर्ग कहे जाने वाले मलेशिया के पैनांग के पास पाया टेरुबोंग में आठ मीटर से लंबा अज़गर मिलने से इलाके में कौतुहल मचा हुआ है। यह अज़गर एक निर्माणाधीन फ्लाईओवर के पास मिला है। ऐसा माना जा रहा है कि यह अब तक का सबसे लंबा जीवित अज़गर है जो पकड़ में आया है। अगर ये बात सही साबित होती है तो इस अज़गर और इसे पकड़ने वालों का नाम गिनीज़ बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज किया जायेगा। इस अज़गर के शरीर जालीदार डिज़ायन बनी हुई है।

'गार्जियन' के मुताबिक ओवर ब्रिज बनाने में लगे कर्मचारियों ने जैसे इस अज़गर को देखा तो उन्होंने मलेशिया के सिविल डिफेंस फोर्स को इत्तला की और सिविल डिफेंस फोर्स और कर्मचारियों की मदद से 250 किलो के इल अज़गर को आधे घण्टे में काबू कर लिया गया। अभी तक अमेरिका के मिसौरी में 7.67 मीटर और 158 किलो 800 ग्राम वज़न के जिंदा अज़गर का नाम गिनीज़ बुक में दर्ज है। उसे 2011 में पकड़ा गया था। इस अज़गर का नाम मेदुसा है। 'गार्जियन' ने लिखा है कि मलेशियन अज़गर अब मेदुसा से यह टाइटिल छीन लेगा। मेदुसा से पहले सबसे लंबे सांप का टाइटल फ्लफी नाम के अज़गर के पास था। उसकी लंबाई 7.3 मीटर थी। वो 18 साल की अपनी उम्र पूरी करने के बाद मर गया था।

अब तक का सबसे लंबा अज़गर 1912 में इंडोनेशिया में पाया गया था, लेकिन पकड़ने के दौरान वो हिंसक हो गया था, इसलिए उसको गोली मारनी पड़ी थी। उसकी लंबाई 10 मीटर थी।