ये हैं 2016 के नए कूल कैरेक्टर्स...

नई दिल्ली (31 दिसंबर): अपनी मेहनत, लगन और जुनून से जिन्होंने देश का दिल जीत, वह 2016 के नए कूल कैरेक्टर्स बने। इसमें पी वी सिंधु, साक्षी मलिक और दीपा कर्माकर का नाम शामिल हैं।

पीवी सिंधु

पीवी सिंधु ने रियो ओलिंपिक में सिल्वर मेडल जीतकर देश को गौरवान्वित किया। भारत के इतिहास में पहली बार किसी महिला ने बैडमिंटन के मुकाबले में सिल्वर मेडल अपने नाम किया। उनका ये शानदार सफर आगे भी जारी रहा। चाइना ओपन के फाइनल में चीन की सुन यू को तीन गेम तक चले मुकाबले में हराकर पहला सुपर सीरीज खिताब अपने नाम कर लिया। चाइना ओपन में इससे पहले 25 में से 23 बार चीनी खिलाड़ियों ने ही खिताब पर कब्जा किया था।

साक्षी मलिक

ब्राज़ील के ओलंपिक में महिला रेसलिंग में ब्रॉन्ज़ जीतने वाली साक्षी मलिक समाज और परिवार से लड़कर इस मकाम तक पहुंची, क्योंकि एक लड़की पहलवान बने न तो ये उसके मां-बाप को मंज़ूर था और न उनके पहलवान दादाजी को लेकिन अपनी लगन के दम पर साक्षी ने वो पा लिया जो उन्होंने चाहा था।

दीपा कर्माकर

2016 में तीसरा बड़ा कारनामा किया जिमनास्ट दीपा कर्माकर ने। 120 साल के इतिहास में पहली बार किसी महिला जिमनास्ट ने ओलंपिक के जिमनास्टिक कॉम्पटीशन में भाग लिया और वॉल्ट इवेंट के फाइनल तक पहुंची। हालांकि वो कुछ सेकेड्स से हार गईं, लेकिन दीपा ने देश के दिल में अपने जज्बे से हमेशा के लिए जगह बना ली। इस तरह देश की इन 3 बेटियों ने साबित कर दिया कि वो सुपर कूल हैं।