पंजाब-गोवा में वोटिंग, जानिए दोनों राज्यों में चुनाव से जुडी अहम जानकारी

नई दिल्ली(4 फरवरी): पांच राज्यों में 36 दिनों तक चलने वाले इलेक्शन की शुरुआत आज पंजाब और गोवा से हो रही है। शनिवार सुबह 7 बजे गोवा में 40 सीटों के लिए वोटिंग शुरू हो गई।

-पंजाब की 117 सीटों के लिए 8 बजे से वोटिंग शुरू हो गई।

- 10 साल से सरकार चला रही अकाली-बीजेपी और विपक्ष में मौजूद कांग्रेस के अलावा आम आदमी पार्टी के चुनाव लड़ने से पंजाब में पहली बार त्रिकोणीय मुकाबला है। 5 बार सीएम रह चुके प्रकाश सिंह बादल का लंबी में मुकाबला आखिरी बार चुनाव लड़ने का एलान कर चुके कांग्रेस के सीएम कैंडिडेट अमरिंदर सिंह से है। अमरिंदर पटियाला से भी चुनाव लड़ रहे हैं।

- पर्रिकर ने कहा, "रिपोर्ट्स बताती हैं कि गोवा में इस बार जबर्दस्त वोटिंग होगी। ये पिछले बार के 84% के रिकॉर्ड को क्रॉस कर जाएगी। बीजेपी को दो तिहाई मेजोरिटी से जीत हासिल होगी।"

- गोवा का सीएम बनने के सवाल पर पर्रिकर बोले- "मुझे दिल्ली से ज्यादा गोवा का खाना अच्छा लगता है। अब इसका आप कोई भी मतलब निकाल लीजिए।"

- पंजाब में लंबी विधानसभा सीट के लिए बड़े चेहरे मैदान में हैं।

- SAD से मौजूदा सीएम प्रकाश सिंह बादल मैदान में हैं। कांग्रेस से सीएम फेस अमरिंदर सिंह मैदान में हैं और AAP से जरनैल सिंह लड़ रहे हैं। जरनैल सिंह दिल्ली के राजौरी गार्डन से विधायक थे, लेकिन इस्तीफा देकर लंबी से AAP के कैंडिडेट हैं।

- पंजाब में 1.98 और गोवा में 11 लाख वोटर्स हैं।

- पंजाब में 117 सीटों पर 1145 कैंडिडेट्स मैदान में हैं। इनमें 81 महिलाएं और एक ट्रांस्जेंडर मैदान में है। इनमें 428 कैंडिडेट्स करोड़पति हैं।

- इन कैंडिडेट्स में से 100 पर क्रिमिनल केस है। इनमें 77 पर गंभीर अपराध के केस दर्ज हैं।

- गोवा में 40 सीटों के लिए 250 कैंडिडेट्स मैदान में हैं। इनमें 131 साउथ गोवा और 119 नॉर्थ गोवा से लड़ेंगे। इनमें 157 कैंडिडेट्स करोड़पति हैं।

- गोवा के कैंडिडेट्स में 38 पर क्रिमिनल केस दर्ज हैं। इनमें से 19 पर गंभीर अपराध के मामले दर्ज हैं।

- गोवा में 5 पूर्व सीएम और मौजूदा सीएम लक्ष्मीकांत पारसेकर मैदान में हैं। कांग्रेस के रवि नायक, दिगंबर कामत, प्रताप सिंह राणे और लुईजिन्हो फलैरो गोवा के सीएम रह चुके हैं। इनके अलावा NCP के कैंडिडेट चर्चिल अलेमाओ भी पूर्व सीएम हैं।