SAD कार्यकर्ताओं ने राजीव गांधी की प्रतिमा पर फेंकी कालिख, कैप्टन बोले-माफी मांगें सुखबीर


न्यूज 24 ब्यूरो, मुंबई (25 दिसंबर): वर्ष 1984 के सिख विरोधी दंगों के विरोध में लुधियाना में शिरोमणि अकाली दल (एसएडी) के कार्यकर्ताओं द्वारा पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की प्रतिमा पर काला पेंट पोत दिया गया। इस घटना के बाद पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने सुखबीर सिंह बादल से मामले को लेकर माफी मांगने को कहा है। इस बीच पंजाब पुलिस ने मामले में एक आरोपी को गिरफ्तार कर लिया है।  

गौरतलब है कि अकाली दल के कथित कार्यकर्ताओं ने इस घटना को ऐसे समय पर अंजाम दिया है जब उनकी पार्टी ने मांग की है कि पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी से भारत रत्न वापस लेने का प्रस्ताव पारित करने के लिए पंजाब विधानसभा का विशेष सत्र बुलाया जाए। लुधियाना पुलिस ने राजीव प्रतिमा के अपमान के मामले में एक शख्स को गिरफ्तार किया है। इस मामले में दो लोगों के खिलाफ एफआईआर दर्ज की गई थी।  

लुधियाना के डीसीपी अश्विनी कपूर का कहना है, 'राजीव गांधी की प्रतिमा पर 8 से 10 लोगों ने मंगलवार को पेंट छिड़क दिया था। इनमें से दो आरोपियों की पहचान कर ली गई थी। एक आरोपी को गिरफ्तार किया जा चुका है। दूसरे आरोपी की तलाश के सर्च ऑपरेशन चलाया जा रहा है।'
 

बता दें कि दिल्ली विधानसभा में 1984 के सिख विरोधी दंगों पर पारित प्रस्ताव के दौरान राजीव गांधी के भारत रत्न को कथित रूप से वापस लेने के संदर्भ को लेकर विवाद खड़ा होने के बाद यह मांग की गई है। शिरोमणि अकाली दल के प्रमुख सुखबीर सिंह बादल ने दावा किया कि शुक्रवार को राजीव गांधी का भारत रत्न वापस लेने की मांग संबंधी प्रस्ताव दिल्ली विधानसभा में पारित होने के कुछ घंटों बाद ही आम आदमी पार्टी ने ‘पलटी’ मार ली।