IPL-9: पंजाब ने मुंबई को 7 विकेट से दी मात

नई दिल्ली(14 मई): मध्यम गति के गेंदबाज मार्कस स्टोनिस के करियर के सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन तथा कप्तान मुरली विजय और रिद्दिमान साहा की दमदार बल्लेबाजी से किंग्स इलेवन पंजाब ने मुंबई इंडियन्स को सात विकेट से हरा दिया है। मुंबई की टीम के 124 रन के जवाब में विजय (52 गेंदों पर 54 रन) और साहा (40 गेंदों पर 56) ने दूसरे विकेट के लिए 116 रन जोड़, टीम को  17 ओवर में ही जीत दिला दी। 

इस हार से  मुंबई की प्लेआफ में पहुंचने की उम्मीदों को करारा झटका लगा है। साथ ही इस जीत से पंजाब को कोई फायदा नहीं होने वाला क्योंकि वह पहले ही प्लेअाफ से बाहर हो चुका है। पंजाब की तरफ से स्टोनिस ने चार ओवर में 15 रन देकर चार विकेट लिए जबकि संदीप शर्मा ने 11 और मोहित शर्मा ने 26 रन देकर दो-दो विकेट लिए।

मुंबई के 124 रन को चेज करने उतरे किंग्स इलेवन ने अपनी शुरुआत में ही हाशिम अमला (शून्य) का विकेट पहले ओवर में गंवा दिया जिन्हें टिम साउथी ने पगबाधा आउट किया। इसके बाद विजय और साहा ने आराम से बल्लेबाजी करते हुए टीम को जीत की पटरी पर ले आए। मैकलेनगन ने साहा और ग्लेन मैक्सवेल को तीन गेंद के अंदर पवेलियन भेजा लेकिन तब तक काफी देर हो चुकी थी।इससे पहले रोहित ने टास जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया। उनका यह फैसला उनके लिए घातक साबित हुआ। मुंबई की टीम ने पावरप्ले के पहले छह ओवरों में केवल 21 रन बनाए और इस दौरान उन्मुक्त चंद और अंबाती रायुडु के विकेट भी गंवा दिए।    रोहित शर्मा ने 24 गेंदों पर केवल 15 रन बनाए और अक्षर पटेल की गेंद पर स्वीप करने के प्रयास में वह बोल्ड होकर पवेलियन लौटे। राणा ने केसी करियप्पा के पहले दो ओवरों में एक-एक छक्का लगाया लेकिन स्टोनिस की बाहर की तरफ कट लेती गेंद उनके बल्ले को चूमकर विकेटकीपर साहा के दस्तानों में पहुंच गई। अगले ही ओवर में स्टोनिस ने जोस बटलर (नौ) को भी पवेलियन भेजा।

मुंबई 17वें ओवर में 100 रन के पार पहुंचा लेकिन स्टोनिस ने फिर कहर बरपाते हुए पोलार्ड और कूणाल पंड्या लगातार गेंदों पर आउट करके मुंबई की उम्मीदों को करारा झटका दिया। मुंबई की यह 12वें मैच में छठी हार है और उसके अब 12 अंक हैं। उसके लिए अगले दोनों मैच करो या मरो जैसे बन गए हैं।