Blog single photo

पीएमसी बैंक घोटाला: पूर्व मैनेजिंग डायरेक्टर जॉय थॉमस गिरफ्तार

पंजाब एंड महाराष्ट्र कोऑपरेटिव बैंक मामले में आर्थिक अपराध शाखा ने पूर्व एमडी जॉय थॉमस को गिरफ्तार किया है। इससे पहले पीएमसी घोटाला मामले प्रवर्तन निदेशालय

न्यूज 24 ब्यूरो, नई दिल्ली(4 अक्टूबर): पंजाब एंड महाराष्ट्र कोऑपरेटिव बैंक मामले में आर्थिक अपराध शाखा ने पूर्व एमडी जॉय थॉमस को गिरफ्तार किया है। इससे पहले पीएमसी घोटाला मामले प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने 6 जगहों पर छापेमारी की थी। आपको बता दें कि गुरुवार को पीएमसी बैंक घोटाले के आरोप में हाउसिंग डेवलपमेंट इंफ्रास्ट्रक्चर लिमिटेड (HDIL) के दो डायरेक्टर्स को गिरफ्तार किया गया था। 

इन दोनों को 8 अक्टूबर तक पुलिस कस्टडी में भेज दिया गया है। HDIL की 3500 करोड़ की संपत्ति भी जब्त कर ली गई है। आपको बता दें कि सरकार ने दोनों निदेशकों के खिलाफ लुकआउट सर्कुलर जारी किया था। सरकार ने इमिग्रेशन अथॉरिटी को निर्देश दिया था कि वो इस बात पर नजर बनाएं रखें कि कहीं दोनों निदेशक देश छोड़कर न भाग जाएं।

प्रारंभिक जांच के आधार पर पुलिस ने कहा, बैंक को 2008 से अब तक करीब 4355.46 करोड़ रुपये का नुकसान हुआ है। पुलिस ने एफआईआर में पूर्व चेयरमैन वारयम सिंह, प्रबंध निदेशक जॉय थॉमस और अन्य वरिष्ठ अधिकरियों समेत एडीआईएल के प्रबंध निदेशक राकेश वधावन के खिलाफ मामला दर्ज किया है।

इसमें कहा गया कि एडीआईएल के प्रमोटर्स ने कथित तौर पर बैंक प्रबंधन के साथ साठगांठ कर बैंक की भांडुप शाखा से कर्ज लिया। इसके बाद बैंक अधिकारियों ने कर्ज अदायगी के अलावा इस कर्ज को एनपीए के रूप में भी दर्ज नहीं किया और जानबूझकर इसकी जानकारी आरबीआई से भी छिपाई। इसके अलावा उन कंपनियों के फर्जी खाते भी बनाये गए जिन्होंने छोटी रकम उधार ली। नियामक निगरानी से बचने के लिए बैंक की फर्जी रिपोर्ट भी तैयार की गई। सूत्रों के मुताबिक ईडी अब आरोपियों की कथित दागी संपत्ति के साक्ष्य तलाश रही है ताकि उन्हें धनशोधन रोधी कानून के तहत संलग्न किया जा सके।  

इससे पहले एचडीआईएल के चेयरमैन व प्रबंध निदेशक राकेश वधावन और उनके बेटे सारंग को मुंबई की स्थानीय अदालत ने 9 अक्तूबर तक पुलिस हिरासत में भेज दिया। एसआईटी ने दोनों को बृहस्पतिवार देर रात गिरफ्तार किया था। मुंबई पुलिस की आर्थिक अपराध शाखा की शिकायत पर दोनों को गिरफ्तार किया गया था।

Tags :

NEXT STORY
Top