पेट्रोल-डीजल के दाम में लगेगी आग, बढ़ सकते हैं दाम

नई दिल्ली ( 6 जनवरी ): लग रहा है अब सस्ते पेट्रोल और डीजल के दिन खत्म हो चुके हैं। क्योंकि जल्द ही इनकी कीमतों में इजाफा हो सकता है। ऐसा इसलिए क्योंकि ओपेक के दिग्गज देश सऊदी अरब और इराक जो कि पूरी दुनिया को 40 फीसदी तेल की आपूर्ति करते हैं ने बीते गुरुवार को संकेत दिए हैं कि वो पूरी दुनिया को मिल रहे सस्ते तेल (पेट्रोल और डीजल) की सुविधा को अब खत्म करने की दिशा में जल्द कोई बड़ा कदम उठा सकते हैं।

सऊदी अरब जो कि दुनिया का सबसे बड़ा तेल निर्यातक है उसने दो साल पहले डिस्काउंट के साथ सस्ता तेल बेचा था, लेकिन अब उसने एशिया और अमेरिका पहुंचने वाले अलग अलग ग्रेड के तेल पर प्रीमियम बढ़ा दिया है। साथ ही उसने खरीदारों से साथ फरवरी से आपूर्ति में 3 से 7 तक की कटौती को लेकर भी बातचीत शुरू कर दी है।

वहीं दूसरी तरफ दुनिया के दूसरे सबसे बड़े तेल निर्यातक देश इराक ने, जो कि भारत के टॉप दो निर्यातकों में से एक है ने उत्पादन में कटौती को लेकर शुरुआत कर दी है। ये दोनों ही घटनाक्रम यह बताते हैं कि नवंबर में हुए ओपेक देशों और अन्य तेल निर्यातक देशों के साथ साथ रूस के बीच हुए एक करार की शर्तों का पालन किया जा रहा है। यह उस आशंका को खारिज करता है जिसमें यह कहा जा रहा था कि यह करार फेल हो गया है।