बैन पर विरोध के बाद ट्रंप ने कहा, 90 दिनों में सबको देने लगेंगे वीजा

नई दिल्ली(30 जनवरी): राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप को शरणार्थियों और मुस्लिम बहुल देशों के अमेरिका में प्रवेश के खिलाफ लिए गए अपने फैसले पर कड़े विरोध का सामना करना पड़ रहा है। इस विरोध को शांत करने की मंशा से अब उन्होंने कहा है कि अमेरिका अगले 90 दिनों के अंदर वीज़ा जारी करने की प्रक्रिया शुरू कर देगा।

- ट्रंप ने कहा है एक बार सभी नीतियों की समीक्षा कर लिए जाने के बाद अगले 90 दिनों के अंदर सभी देशों के नागरिकों के लिए वीजा जारी करने की प्रक्रिया फिर शुरू हो जाएगी। उन्होंने यह भी कहा कि यह प्रतिबंध मुस्लिमों पर नहीं, बल्कि आतंकवाद के खिलाफ है।

- शुक्रवार को ट्रंप ने एक फैसले में 7 मुस्लिम बहुल देशों के नागरिकों के अमेरिका में प्रवेश पर प्रतिबंध लगा दिया था। इस फैसले के विरोध में अमेरिका में बड़े स्तर पर प्रदर्शन शुरू हुए।

- जगह-जगह हवाईअड्डों पर प्रदर्शनकारी इस निर्णय के विरोध में एकजुट हो रहे हैं। विरोध और प्रदर्शन के इस माहौल में ट्रंप ने अपने फैसले का बचाव करते हुए कहा है, 'मैं साफ कर दूं कि यह मुस्लिमों के खिलाफ लगाया गया प्रतिबंध नहीं है। मीडिया इस बारे में गलत रिपोर्टिंग कर रहा है। इस प्रतिबंध का धर्म से कोई लेना-देना नहीं है। यह आतंकवाद के खिलाफ और हमारे देश की सुरक्षा बनाए रखने के लिए है। दुनियाभर में करीब 40 ऐसे देश हैं जहां मुस्लिम आबादी बहुसंख्यक है, लेकिन हमने अपने प्रतिबंध में उन देशों को शामिल नहीं किया है।'

-ट्रंप ने कहा, 'हम सभी देशों के लिए वीजा जारी करने की प्रक्रिया दोबारा शुरू करेंगे, लेकिन ऐसा करने से पहले हम वीजा नियमों की समीक्षा करेंगे। यह सुनिश्चित कर लेने के बाद कि हमारी वीजा नीतियां सबसे सुरक्षित हैं, हम फिर से वीजा जारी करना शुरू कर देंगे। यह काम अगले 90 दिनों में पूरा हो जाएगा।'