इंग्लैंड के खिलाफ आज दूसरा T-20 मैच, भारत के लिए 'करो या मरो' की स्थिति

नई दिल्ली ( 29 जनवरी ): भारत और इंग्लैंड के बीच तीन मैचों की सीरीज का दूसरा टी-20 अंतरराष्ट्रीय मैच रविवार को नागपुर में खेला जाएगा। इंग्लैंड ने पहला टी-20 मैच जीता था और भारत को सीरीज बचाने के लिए रविवार को हर हाल में जीत हासिल करना होगी। भारत का नागपुर में रिकॉर्ड खराब रहा है। यहां मेजबान टीम ने 2 टी-20 मैच खेले और दोनों में ही उसे हार मिली है।

इसमें टी-20 विश्व कप के दौरान महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में न्यूजीलैंड से मिली हार की बुरी यादें भी टीम के मन में होंगी। तब भारतीय बल्लेबाजी क्रम कीवी स्पिनरों के सामने बिखर गया था।

भारतीय टीम के सामने अपने घर में 15 महीने बाद सीरीज गंवाने का डर है। भारत को अक्टूबर 2015 में दक्षिण अफ्रीका ने वन-डे सीरीज में 3-2 से हराया था। उसी महीने द. अफ्रीका ने टी-20 सीरीज में भी भारत को 2-0 से हराया था।

भारत टीम केएल राहुल की जगह ऋषभ पंत को बतौर ओपनर उतार सकती है। नागपुर के बड़े मैदान को देखते हुए अमित मिश्रा कानपुर की तुलना में ज्यादा उपयोगी होंगे। पिछले मैच में राष्ट्रगान के दौरान च्युइंगम चबाने वाले परवेज रसूल का बाहर बैठना लगभग तय है। अच्छे फॉर्म में चल रहे भुवनेश्वर कुमार तेज गेंदबाजी आक्रमण की कमान संभालेंगे।