यूपी की बेटी और बहू हैं प्रियंका, जानें उनके बारे में खास बातें

Image Credit: Google

न्यूज 24 ब्यूरो, नई दिल्ली (23 जनवरी): अगले कुछ महीने में होने वाले लोकसभा चुनाव से पहले यूपीए चेयरपर्सन सोनिया गांधी की बेटी और कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी की बहन प्रियंका गांधी की सक्रिय राजनीति में एंट्री हो गई है। प्रियंका गांधी अब परदे के पीछे से नहीं फ्रंट से कांग्रेस के लिए रणनीति बनाती नजर आएगीं।  प्रियंका गांधी लंबे वक्त से अपनी मां सोनिया गांधी और भाई राहुल गांधी के संसदीय क्षेत्र रायबरेली और अमेठी में चुनाव प्रचार करती रही हैं। साथ ही कांग्रेस पार्टी के महत्वपूर्ण रणनीतिक फैसलों में भी उनकी सहमति होती है। लेकिन सक्रिय राजनीति में उनकी पहली बार एंट्री हुई है।

Image Credit: Google

कांग्रेस के प्रियंका को सक्रिय राजनीति में लाने के फैसले को 2019 लोकसभा चुनाव से जोड़कर देखा जा रहा है। आपको बता दें कि कांग्रेस के कार्यकर्ता काफी लंबे समय से प्रियंका गांधी को सक्रिय राजनीति में लाने की मांग करते रहे हैं। कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने प्रियंका गांधी को पार्टी महासचिव बनाया है। साथ ही प्रियंका गांधी को पूर्वी उत्तर प्रदेश का प्रभार दिया गया है। इस संबंध में पार्टी के महासचिव अशोक गहलोत की तरफ से प्रेस रिलीज जारी की गई है। जिसमें लिखा है, 'कांग्रेस अध्यक्ष ने प्रियंका गांधी वाड्रा को पूर्वी उत्तर प्रदेश की महासचिव के तौर पर नियुक्त किया है। वह फरवरी के पहले सप्ताह में पद संभालेंगी।'

Image Credit: Google

बड़ी तादाद में लोगों का कहना है कि प्रियंका गांधी में उनकी दादी और पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की छवि देखती है। बड़ी तादाद में लोग प्रियंका गांधी की तुलना अक्सर इंदिरा गांधी से भी करते नजर आ जाते हैं। इतना ही नहीं प्रियंका का हेयरस्टाइल, कपड़ों के चयन और बात करने के सलीके में भी लोगों को इंदिरा गांधी की छाप दिखती है। प्रियंका गांधी को लेकर कांग्रेस कार्यकर्ताओं में काफी उत्साह देखा जाता है। साथ ही उनके भाषणों को भी ज्यादा प्रभावी माना जाता है। इलाहाबाद की बेटी प्रियंका गांधी की शादी पश्चिमी यूपी के मुरादाबाद के रहने वाले रॉबर्ट वाड्रा से हुई। उनके दो बच्चे हैं।

जानें, प्रियंका वाड्रा के बारे में ये खास बातें...

- प्रियांका गांधी का जन्म 12 जनवरी 1972 को हुआ

-दादी इंदिरा गांधी की हत्या के बाद राहुल और प्रियंका ने अपनी पढ़ाई घर से ही जारी रखी

- उन्हें 24 घंटे सुरक्षाकर्मियों के साये में रहना पड़ता था

- दिल्ली के मॉडर्न स्कूल से पढ़ी हैं प्रियांका

- प्रियंका ने कॉलेज की पढ़ाई दिल्ली यूनिवर्सिटी के जीसस एंड मैरी कॉलेज से की है

- प्रियंका ने साइकॉलोजी की डिग्री हासिल की

- बताया जाता है कि 13 साल की उम्र में प्रियंका गांधी की रॉबर्ट वाड्रा से मुलाकात हुई

- प्रियंका ने ही रॉबर्ट की तरफ दोस्ती का हाथ बढ़ाया था

- दोनों ने 1997 में शादी की

- उत्तर प्रर्देश के मुरादाबाद के रहने वाले हैं प्रियंका के पति रॉबर्ट वाड्रा

- प्रियंका गांधी को पहले काफी गुस्सैल स्वभाव वाला बताया जाता था, लेकिन अब उनके व्यवहार की सौम्यता सबको आकर्षित करती है

-  नियमित रुप से योग करती हैं प्रियंका

-प्रियंका को फोटोग्राफी, कुकिंग, और पढ़ना खासा पसंद है

- प्रियंका को बच्चों से खासा लगाव है

- प्रियंका ने राजीव गांधी फाउंडेशन के बेसमेंट में बच्चों के लिए लाइब्रेरी शुरू कराई, इस लाइब्रेरी में रोजाना कई बच्चे पढ़ते हैं

- प्रियंका गांधी अब तक सिर्फ रायबरेली और अमेठी में ही राजनीतिक गतिविधियों में हिस्सा लेती रही है

- मां सोनिया गांधी के लोकसभा सीट रायबरेली और भाई राहुल गांधी के लोकसभा क्षेत्र अमेठी में वो चुनाव प्रचार करती रही हैं

- कांग्रेस अध्यक्ष बनने के बाद अब राहुल गांधी ने प्रियंका गांधी को भी राजनीति में उतार दिया है।

Image Credit: Google

गौरतलब है कि 2019 का लोकसभा चुनाव काफी निर्णायक होने वाला है, इसमें उत्तर प्रदेश की भूमिका काफी अहम है। उत्तर प्रदेश में समाजवादी पार्टी और बहुजन समाज पार्टी के साथ आने से समीकरण पूरा बदल गया था, दोनों पार्टियों ने कांग्रेस को गठबंधन में शामिल नहीं किया था। जिसके बाद कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने दावा किया था कि अभी लोग कांग्रेस पार्टी को हल्के में ले रहे हैं लेकिन 2019 का चुनाव पूरी दमखम के साथ लोकसभा चुनाव लड़ेगी और सभी को सरप्राइज भी कर देगी। गौरतलब है कि कांग्रेस ने ऐलान किया है कि वह राज्य की सभी 80 लोकसभा सीटों पर अकेले दम पर चुनाव लड़ेगी।