प्रिंस हैरी-मेगन की शादी आज, खर्च होंगे 787 करोड़ रुपए

नई दिल्ली (19 मई): ब्रिटेन में प्रिंस हैरी और अमेरिकी  ऐक्ट्रेस मेगन मर्केल शनिवार को शादी के बंधन में बंध जाएंगे। इस शाही शादी में बेटी और बहू का भेद भी खत्म होने जा रहा है। दरअसल, मेगन के पिता काफी बीमार हैं, इसलिए वह इस शादी में शामिल नहीं हो पाएंगे। ऐसे में दूल्हे प्रिंस हैरी के पिता प्रिंस चार्ल्स ही दुल्हन मेगन के लिए सेंट जॉर्ज चैपल में पिता की रस्में निभाएंगे।शाही महल केंजिंग्टन पैलेस के मुताबिक, खुद मेगन ने इस रस्म को निभाने का आग्रह अपने होने वाले ससुर प्रिंस चार्ल्स से किया था, जिसे उन्होंने मान लिया। प्रिंस चार्ल्स ने जो रिवाज निभाना है, वह हमारे यहां के कन्यादान जैसा ही है। 

ईसाई रीति-रिवाज से होने वाली शादियों में पिता दुल्हन का हाथ थामकर उन्हें पादरी और दूल्हे के पास ले जाते हैं। हालांकि मेगन के सेंट जॉर्ज चैपल तक आने के पूरे समय प्रिंस चार्ल्स साथ नहीं होंगे। माना जाता है कि शुरुआती आधा रास्ता वह अकेले या फिर प्रिंस विलियम के बच्चों के साथ पूरा करेंगी।  

हैरी-मेगन की शाही शादी पर करीब 84 मिलियन पौंड (787 करोड़ रु.) खर्च हो रहे हैं। शादी का प्लानिंग करने वाली फर्म ब्राइडबुक के मुताबिक, शादी समारोह पर 32 मिलियन पौंड, सिक्युरिटी पर 30 मिलियन और अन्य पर अनुमानित 24 मिलियन पौंड खर्च होंगे।