राष्ट्रीय बाल पुरस्कार विजेताओं से मिले पीएम मोदी, दी ये सलाह

न्यूज 24 ब्यूरो, नई दिल्ली (24 जनवरी): पीएम मोदी ने गुरुवार को राष्ट्रीय बाल पुरस्कार विजेताओं से मुलाकात की। इस दौरान पीएम मोदी ने सभी विजेताओं को बधाई दी और उनका हौसला भी बढ़ाया। बच्चे भी पीएम मोदी को अपने बीच पाकर बहुत खुश नजर आ रहे थे। इससे पहले मंगलवार को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने छह साल के एक पर्यावरणविद् सहित विभिन्न क्षेत्रों में उल्लेखनीय योगदान के लिए 26 बच्चों को राष्ट्रीय पुरस्कारों से नवाजा। प्रधानमंत्री राष्ट्रीय बाल पुरस्कार दो मुख्य श्रेणियों-बाल शक्ति पुरस्कार और बाल कल्याण पुरस्कार में दिए गए।

बाल शक्ति पुरस्कार लड़कों और लड़कियों को अन्वेषण, पढ़ाई, खेल-कूद, कला और संस्कृति, सामाजिक सेवा और बहादुरी के क्षेत्रों में शानदार प्रदर्शन के लिए दिये गए। जबकि, बाल कल्याण पुरस्कार व्यक्तियों और संस्थाओं को उनके बाल कल्याण के क्षेत्र में शानदार योगदान के लिए प्रदान किए गए। राष्ट्रपति कोविंद ने महिला और बाल विकास मंत्री मेनका गांधी और अन्य लोगों की मौजूदगी में राष्ट्रपति भवन में आयोजित एक भव्य समारोह में ये पुरस्कार प्रदान किए।

प्रधानमंत्री सभी बच्चों से मिले और एक-एक कर सभी को उनके कार्य और उपलब्धि के लिए बधाई देते हुए प्रशंसा की। उन्होंने मेधावी और प्रतिभाशाली बच्‍चों को कहा कि वे प्रकृति से हमेशा जुड़े रहें। पीएम ने कहा कि इन पुरस्‍कारों से प्रतिभाशाली बच्‍चों को जानने का अवसर मिलता है और ये पुरस्‍कार दूसरों के लिए प्रेरणा का काम करते हैं। बच्‍चों ने प्रधानमंत्री का ऑटोग्राफ भी लिया।