नवरात्रि से होती है PM मोदी के हर बड़े काम की शुरुआत, 40 साल से रख रहे व्रत

नई दिल्ली(1 अक्टूबर): नवरात्र आज से शुरू हो गए हैं। इस मौके पर पीएम मोदी ने देशवासियों को बधाई दी है। बता दें पीएम मोदी खुद नौ दिन नवरात्र का व्रत रखते हैं। वह इस दौरान सिर्फ पानी पीते हैं। 

चार दशकों से नवरात्रि व्रत

पीएम मोदी नवरात्रि में नौ दिन व्रत रखते हैं और उन्होंने पहली बार इसकी जानकारी 2012 में दी जब वो गुजरात के सीएम थे। उन्होंने अपने ब्लॉग में बताया था कि वो बीते 35 वर्षों से यह व्रत रखते आ रहे हैं। मोदी के मुताबिक वो आत्मं-शुद्धिकरण के लिए यह व्रत रखते हैं। उनके मुताबिक इस व्रत से उन्हें शक्ति मिलती है और साथ ही वह हर रात को मां दुर्गा से संवाद करने में समर्थ हो पाते हैं।

व्हाइट हाउस में लिया था नींबू पानी नरेंद्र मोदी पीएम बनने के बाद सितंबर 2014 में अपने पहले अमेरिका दौरे पर गए तो 29 सितंबर को बराक ओबामा ने उनके सम्मान में व्हाइट हाउस में डिनर आयोजित किया था। लेकिन पीएम मोदी ने उस दौरान भी केवल नींबू पानी और फल ही खाए थे। नौ दिनों तक उपवास के बाद भी पीएम मोदी की एनर्जी में कोई कमी नहीं थी और यह देखकर ओबामा भी काफी हैरान हुए थे। जब उन्होंने मोदी से इसका राज पूछा था तो उन्हों ने इसका क्रेडिट योग और ध्यान को दिया था।

मोदी का नवरात्रि से है गहरा कनेक्शन प्रधानमंत्री मोदी का नवरात्रि से गहरा रिश्ता है। वह नवरात्रि में नौ दिनों तक देवी मां का व्रत रखते हैं। बीते अप्रैल में नवरात्रि के पहले दिन पीएम मोदी ने असम की मशहूर कामाख्या माता का पूजन कर अपने व्रत की शुरुआत की थी। उन्होंने शक्तिपीठ के दर्शन भी किए। इसके बाद ही प्रधानमंत्री ने असम में होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए अपने प्रचार अभियान की शुरुआत भी की। उस चुनाव में पहली बार असम में भगवा लहराया था और भाजपा पहली बार अपनी सररकार बनाने में सफल रही थी।