'वर्चुअल गर्लफ्रेंड से इमोशनल रिलेशन बना रहे लोग'

नई दिल्ली (17 नवंबर): दुनिया में अपनी तन्हाई को दूर करने के लिए कुछ लोग वर्चुअल दुनिया में गर्लफ्रेंड ढूंढ रहे हैं। उन्हें इस वर्चुअल दुनिया में केवल कुछ पलों का प्यार नहीं चाहिए बल्कि वह स्थायी तौर पर एक भावनात्मक रिश्ता चाहते हैं और इसके लिए वह बड़ी कीमत चुकाने को भी तैयार हैं। अश्लील तस्वीरें, गंदे मेसेजेस का ऑनलाइन बिजनस काफी समय से चल रहा है लेकिन अब लोग इससे आगे बढ़कर वर्चुअल दुनिया में अपने लिए लंबे समय तक चलने वाले एक इमोशनल रिश्ते की तलाश कर रहे हैं।

28 साल के एक सॉफ्टवेयर वर्कर अपनी फेक गर्लफ्रेंड से बात करने के लिए हर महीने 6,600 रुपए खर्च करते हैं। बेन कहते हैं कि वह अपनी गर्लफ्रेंड के साथ एक भावनात्मक लगाव महसूस करते हैं। वह बताते हैं, मेरी गर्लफ्रेंड से मुझे सुबह-सुबह स्नैपचैट सेल्फी के साथ गुड मॉर्निंग बेबी का मेसेज आता है। दिन में वह मुझे बताती है कि ऑफिस में उसका दिन कैसा रहा।

यह कोई अश्लील या गंदा मेसेज नहीं होता है। अगर उसे गले में खरांस होती है तो मुझे पता चल जाता है, अगर उसे सिर दर्द होता है तो वह मुझे इसके बारे में बताती है और अगर वह कहीं पार्टी कर रही होती है तो मुझे स्नैपचैट मिलता है जिसे कोई और नहीं देख सकता। यहां कोई गरम मसाला नहीं होता है। अधिकतर समय सारी चीजें लगभग वैसी होती हैं जैसी एक सामान्य और रियल रिलेशनशिप में होती हैं।

बेन ने कहा कि वर्चुअल गर्लफ्रेंड के साथ करीबी बढ़ने से उसे खुशी मिलती है और वह बड़े जुनून के साथ पार्ट टाइम मॉडल की केयर करता है। इस मॉडल के 20,000 से ज्यादा ट्विटर फॉलोअर्स और स्नैपचैट फालइंग भी है। वह किसी को यह नहीं दिखाना चाहते हैं कि उनकी गर्लफ्रेंड है, उसके मेसेज केवल वह खुद ही पढ़ते हैं, और किसी को नहीं पढ़ाते हैं। यह सुनने में जितना अजीब लगता है, उतना अजीब नहीं है। यह एक कनेक्शन है।

वर्चुअल प्यार की दुनिया के हैरान करने वाला मामला जापान में आया था। कुछ जापानी एक खेल में वर्चुअल गर्लफ्रेंड्स को छुट्टियां पर भी ले जाते हैं और कई साल तक चलने वाले रिलेशनशिप में रहते हैं।