राष्ट्रपति चुनाव के लिए वोटिंग आज, जानिए कुछ दिलचस्प जानकारियां

नई दिल्ली(17 जुलाई): देश के 14वें राष्ट्रपति के लिए चुनाव आज है। नए राष्ट्रपति को लेकर आज होने वाले चुनाव में बीजेपी नीत एनडीए के उम्मीदवार रामनाथ कोविंद का विपक्षी उम्मीदवार मीरा कुमार से मुकाबला है। 

- चुनाव आयोग ने आज होने वाली वोटिंग के लिए की सारी तैयारियां पूरी कर ली हैं। यहां संसद भवन के अलावा हर राज्य की विधानसभाओं में सुबह 10.0 बजे से शाम 5.00 बजे तक मतदान होगा।

-  संसद के दोनों सदनों में जहां सांसदों की वोटिंग की व्यवस्था की गई, वहीं राज्य विधानसभाओं में वहां के निर्वाचित सदस्य वोट डालेंगे।

- चुनाव आयोग के अधिकारियों के मुताबिक कि संसद भवन के कमरा संख्या-62 में मतदान केंद्र बनाया गया है। यहां विभिन्न राज्यों से चुनकर सांसदों के लिए अलग-अलग मेजों की व्यवस्था की गई और ये सांसद तय मेज पर ही जाकर वोट डालेंगे।

- अधिकारियों ने बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी और उपाध्यक्ष राहुल गांधी मेज संख्या-6 पर मतदान करेंगे, क्योंकि तीनों उत्तर प्रदेश का प्रतिनिधित्व करते हैं। 

- उन्होंने बताया कि संसद भवन में कुल छह मेजों पर मतदान होगा। वहीं जिन विधायकों ने दिल्ली में वोट डालने का विकल्प चुना है, वे मेज संख्या-1 पर अपना वोट डालेंगे। 

- इस चुनाव में हरे और गुलाबी रंग के दो बैलेट पेपर इस्तेमाल किए जाएंगे, जहां हरे रंग का बैलेट सांसदों, जबकि गुलाबी बैलेट पेपर विधायकों के लिए होगा।  यहां हर मतपत्र में दो उम्मीदवारों का नाम होगा, पहले नंबर पर मीरा कुमार और दूसरे नंबर पर रामनाथ कोविंद होंगे। 

- इस चुनाव में सांसद और विधायक अपनी पेन का इस्तेमाल नहीं, बल्कि खास तौर से डिजाइन किए गए बैंगनी रंग के पेन का इस्तेमाल करेंगे। निर्वाचन आयोग ने साफ कहा है कि अगर किसी ने दूसरे पेन से वोट डाला, तो उसे अवैध करार दिया जाएगा।

- बता दें कि राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी का कार्यकाल 24 जुलाई को खत्म हो रहा है, जिसके अगले दिन यानि 25 जुलाई को नए राष्ट्रपति पदभार ग्रहण करेंगे।