राष्ट्रपति चुनाव: उम्मीदवार पर मंथन के लिए 14 जून को विपक्षी नेताओं की बैठक

नई दिल्ली (12 जून): देश का अगला राष्ट्रपति कौन होगा इसके लेकर सत्ता पक्ष और विपक्ष का जोर आजमाइश जोर पर है। बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह ने जहां इसके लिए 3 सदस्यीय कमिटी का गठन किया है। वहीं इस मुद्दे पर 14 जून को विपक्षी दल औपचारिक बैठक करने जा रहा है। इस दौरान राष्ट्रपति एवं उपराष्ट्रपति चुनावों को लेकर चर्चा की जाएगी। कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने इसके लिए इस महीने की शुरुआत में विपक्षी पार्टियों के दस सदस्यीय उपसमूह का गठन किया था।


इस उपसमूह में कांग्रेस नेता गुलाम नबी आजाद और मल्लिकार्जुन खड़गे, JDU नेता शरद यादव, RJD अध्यक्ष लालू यादव, CPM नेता सीताराम येचुरी, TMC नेता डेरेक ओब्रायन, समाजवादी पार्टी के नेता रामगोलपाल यादव, BSP नेता सतीश चंद्र मिश्रा, DMK नेता आर.एस.भारती और NCP नेता प्रफुल्ल पटेल हैं।


गौरतलब है कि राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी का 5 साल का कार्यकाल 24 जुलाई को खत्म हो रहा है। राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार पर अगर सत्ता पक्ष और विपक्ष में सर्वसम्मति नहीं बन पाती है तो 17 जुलाई को चुनाव कराए जाएंगे। इस चुनाव के लिए नामांकन दाखिल करने की अंतिम तारीख 28 जून है। 20 जुलाई को वोटों की गिनती होगी।