12 मार्च को फ्रांस के राष्ट्रपति को बनारस की सैर कराएंगे पीएम मोदी, नाव पर होगी चर्चा

नई दिल्ली ( 7 मार्च ): फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों 12 मार्च को अपने वाराणसी के दौरे पर आ रहे हैं। काशी दर्शन के इस मौके पर फ्रांस के राष्ट्रपति के साथ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी मौजूद रहेंगे। इस अनोखे नौका विहार में फ्रांस के राष्ट्रपति और पीएम नरेंद्र मोदी को वाराणसी की पुरातन परंपरा और संस्कृति के अनगिनत रंगों से रूबरू कराया जाएगा।

प्रारंभिक प्रोटोकॉल के अनुसार फ्रांस के राष्ट्रपति अपने दौरे में करीब 6 घंटे तक वाराणसी में प्रवास करेंगे। इस दौरान वह पीएम मोदी के साथ वाराणसी की हस्तकला का अवलोकन करेंगे। इसके बाद पीएम मोदी और फ्रेंच राष्ट्रपति गंगा में नौका विहार करेंगे जिसके लिए प्रशासन की ओर से खास तैयारियां की जा रही हैं। राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों 11 मार्च को अंतर्राष्ट्रीय सौर गठबंधन में भाग लेंगे। 

अतिथियों के नौका विहार के लिए प्रशासन द्वारा डेढ़ करोड़ की लागत वाली बेहद खास मोटर बोट 'कैलाश' को चुना गया है। पूरी तरह वातानुकूलित दो मंजिली इस मोटर बोट में तीन कमरे, एक लग्जरी बेडरूम से लेकर डाइनिंग रूम, वॉशरूम जैसी सुविधाएं मौजूद हैं। बताया जा रहा है कि इसी विशेष मोटरबोट पर पीएम मोदी और राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों वाराणसी के सौंदर्य का अवलोकन करेंगे।