राष्ट्रपति चुनाव: विपक्षी दलों की 26 को अहम बैठक, ममता भी होंगी शामिल

नई दिल्ली (24 मई): जुलाई में होने वाले राष्ट्रपति चुनाव के लिए सियासी घमासान जोरों पर हैं। सत्ता पक्ष और विपक्ष में राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार के लिए अबतक कोई सहमति बनती नहीं दिख रही है। इस मुद्दों पर विपक्ष जहां लामबंद होती दिख रही है वहीं फिलहाल सरकार अपना पत्ता खोलने के लिए तैयार नहीं है। इसकी कड़ी में 26 मई यानी अगले शुक्रवार को संसद भवन के लाइब्रेरी हॉल में सोनिया गांधी की अगुआई में विपक्षी नेताओं की अहम बैठक होने जा रही है। इस बैठक में तमाम गैर बीजेपी की पार्टियों तमाम बड़े नेताओं के शामिल होने की संभावना है। इस बैठक में ममता बनर्जी, लालू यादव, नतीश कुमार, शरद पवार, अखिलेश यादव समेत कई बड़े नेताओं के शामिल होने की संभावना जताई जा रही है। बताया जा रहा है कि इसके अलावे सोनिया गांधी और ममता बनर्जी की अलग से भी मुलाकात होगी।

आपको बता दें कि राष्ट्रपति उम्मीदवार के नाम पर आम सहमति बनाने के लिए सोनिया गांधी लगातार विपक्षी पार्टियों को एकजुट करने में जुटी है। बताया जा रहा है कि इस सिलसिले में सोनिया गांधी की ममता बनर्जी, लालू यादव, नीतीश कुमार, अखिलेश यादव, शरद पवार समेत कई नेताओं के कई दौर की बात हो चुकी है।

विपक्ष की ओर से फिलहाल पश्चिम बंगाल के पूर्व गवर्नर गोपाल कृष्ण गांधी, पूर्व स्पीकर मीरा कुमार, जेडीयू के पूर्व अध्यक्ष शरद यादव के नामों पर चर्चा हो रही है। वहीं बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार पहले ही मौजूदा राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी को फिर से राष्ट्रपति बनाए जाने के पक्ष में हैं।