भाई NSG में कमांडो, बहन ISIS में शामिल

नई दिल्ली(11 जुलाई): केरल के कासरगोड़ जिले से 16 महिलाओं तथा पुरुषों के आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट में जाने की खबरों ने खुफिया एजेंसियों के कान खड़े कर दिए हैं। वहीं इस खबर को सुन कर उनके घरवालों का एक-एक लम्हा खौफ के साये में गुजर रहा है। उनका कहना है कि अगर उनके बच्चे वास्तव में इस्लामिक स्टेट ज्वॉइन कर आतंकी बन गए हैं तो वो उनकी लाश भी नहीं देखना चाहेंगे।

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार लापता हुए लोगों में से अधिकांश अब्दुल राशिद के संपर्क में थे। ये सभी लोग उच्च शिक्षित तथा समाज के अच्छे घरों से आने वाले लोग है। इनमें से कई पहले दूसरे धर्मों में थे, जिन्होंने बाद में मुस्लिम धर्म अपना लिया। माना जा रहा है कि यह मामला धर्मांतरण तथा जिहाद के लिए रिक्रूटमेंट करने का है। कासरगोड़ के पुलिस प्रमुख थॉम्सन जोस बताया कि इस सिलसिले में दो मामले दर्ज किए गए हैं। मुख्यमंत्री पिनराई विजयन ने कहा कि कई महिलाओं सहित इतने लोगों का लापता होना एक गंभीर मसला है। उन्होंने बताया कि पुलिस तथा अन्य खुफिया एजेंसियां जांच कर रही है।

गायब हुए लोगों के घरवालों ने बताया अपना दर्द

जिले के एक डेंटल कॉलेज में पढ़ने वाली निमिषा ने कुछ ही समय पहले लव मैरिज की थी और पिछले साल नवंबर महीने में ही इस्लाम कबूल किया था। निमिषा की मां के अनुसार मई के महीने में वो अपनी बेटी से मिलाने उसके घर गयी थी तो उसने बताया की वो अपने पति ईशा के साथ बिजनेस के सिलसिले में श्रीलंका जा रहे है। उनके अनुसार उनकी बेटी गर्भवती थी, इसलिए उन्होंने निमिषा और उसके पति को श्रीलंका जाने से मना किया था लेकिन वो नहीं माने। श्रीलंका जाने के बाद निमिषा ने इन्हें व्हाट्सअप पर 'ठीक हूं' का मैसेज किया था, इस मैसेज के बाद से ही उसका कोई पता नहीं।

निमिषा की मां के अनुसार पहले अचानक लव मैरिज करना, फिर अपना धर्म परिवर्तन कर लेना और फिर गायब हो जाना ये सारी बातें इनके दिल में इस बात का शक पैदा करती हैं कि इनकी बेटी आतंकी संगठन आईएस में शामिल हो गई है।

निमिषा और उसके पति ईशा की तरह ही चार अन्य नवविवाहित जोड़े भी लापता हुए हैं। इनमें से एक लड़की मर्लिन ने निमिषा के पति के भाई याहिया से शादी की थी। उन दोनों ने भी शादी के बाद इस्लाम कबूल कर लिया था। इनके साथ ही सोनिया नाम की एक लड़की जिसका शादी अब्दुल राशिद के साथ हुई थी, वो भी लापता है। इनके अलावा दो भाई डॉक्टर इजास और इंजीनियर शाहीब भी अपनी पत्नियों के साथ गायब हैं।

मैसेज ने डराया

गायब हुए एक युवक हफीज के परिजनों के अनुसार उन्हें अपने बेटे पर शक है कि वह इस्लामिक स्टेट में शामिल हो गया है। उनके अनुसार यहां खबर थी कि कासरगोड से गायब हुए एक नौजवान ने अपने एक जानकार को मैसेज भेजा था। मैसेज में लिखा था, "हम अपनी आखिरी मंजिल तक पहुंच चुके हैं और मुस्लिमों पर जुल्म ढाने वाले अमरीका को सबक सिखाकर ही दम लेंगे।"

बहन धर्म परिवर्तन कर IS के लिए रवाना हुई, भाई NSG में कमांडो

मामले की जांच कर रही खुफिया एजेंसियों ने बताया कि गायब हुए लोगों में एक लड़की ने लव मैरिज कर अपना धर्म परिवर्तन कर लिया था। लापता युवती का भाई भारत की प्रतिष्ठित सुरक्षा सेवा नेशनल सिक्यूरिटी गार्ड में तैनात है।