Blog single photo

गुजरात तट से आज टकराएगा चक्रवाती तूफान, 3 लाख लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया

अगले कुछ ही घंटों में चक्रवाती तूफान 'वायु' गुजरात तट से टकराने वाला है। इसके लिए सरकार ने युद्ध स्तर पर बड़ी तैयारी की हैं और एनडीआरएफ की टीमें जगह-जगह तैनात की गई हैं।

tufan

Image Source Google

न्यूज 24 ब्यूरो, नई दिल्ली(13 जून): अगले कुछ ही घंटों में चक्रवाती तूफान 'वायु' गुजरात तट से टकराने वाला है। इसके लिए सरकार ने युद्ध स्तर पर बड़ी तैयारी की हैं और एनडीआरएफ की टीमें जगह-जगह तैनात की गई हैं। तूफान वायु से प्रभावित होने वाले इलाकों से 3 लाख लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया है।

 तूफान के बढ़ते खतरे को देखते हुए अब तक 70 ट्रेनें रद की गई हैं, कई एयरपोर्टों से हवाई यातायात को भी सस्पेंड करने का फैसला किया गया है। मौसम विभाग के अनुसार तूफान गुरुवार दोपहर गुजरात के तट से टकराएगा। पीएम नरेंद्र मोदी और गृह मंत्री अमित शाह हालात पर बराबर नजर रखे हुए हैं।तूफान 'वायु' के पोरबंदर एवं दीव तट पर टकराने की उम्मीद है। 

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कहा कि गृह मंत्रालय लगातार राज्य सरकार और केंद्रशासित प्रदेश एवं केंद्रीय एजेंसियों के संपर्क में है। NDRF की 52 टीमें तूफान संभावित इलाकों में तैनात की गई हैं।वहीं, तूफान से प्रभावित होने वाले इलाकों को खाली कराया जा रहा है। 

रेलवे की तीन स्पेशल ट्रेनों से राजकोट डिविजन, भावनगर डिविजन एवं वीरवाल के तटीय इलाके से लोगों को बाहर निकाला गया है। अभी तक 91 ट्रेने प्रभावित हो चुकी हैं। इस बीच, पश्चिम रेलवे ने तूफान के कारण 70 ट्रेनों का परिचालन रद्द कर दिया है। इसके अलावा 28 ट्रेनों का मार्ग छोटा किया गया है या फिर आंशिक रूप से रद्द किया गया है।

रात से गुरुवार रात तक हवाई सेवा पर लगाई रोक

उधर, एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने हवाईअड्डों पर 'वायु' के कारण नुकसान कम करने और यात्रियों को असुविधा से बचाने के लिए पोरबंदर, दीव, भावनगर, केशोद एवां कांडला में बुधवार आधी रात से गुरुवार आधी रात तक विमानों के परिचालन को सस्पेंड करने का फैसला किया है।

राहत बचाव के लिए पूरी है तैयारी

गुजरात के 10 जिलों में स्कूल, कॉलेजों और आंगनवाड़ियों में दो दिन की एहतियातन छुट्टी घोषित कर दी गई है। तटरक्षक, थलसेना, नौसेना, वायुसेना और सीमा सुरक्षा बल को हाई अलर्ट कर दिया गया है। रक्षा प्रवक्ता ने बताया कि सेना ने गुजरात के तटवर्ती इलाकों में 10 टुकड़ियां तैनात की हैं। साथ ही 24 टुकड़ियों को तैयार रहने को कहा गया है और वे बचाव एवं राहत अभियान के लिए तैयार हैं। हर टुकड़ी में करीब 70 जवान हैं।

Tags :

NEXT STORY
Top