UP-MP की तरफ बढ़ा मानसून, इन जगहों पर होगी झमाझम बारिश

MONSOON

न्यूज 24 ब्यूरो, नई दिल्ली (20 जून): मौसम विज्ञान विभाग ने बुधवार को कहा कि कम दबाव के क्षेत्र के कारण गुजरात के उत्तरी जिलों और सौराष्ट्र में भारी बारिश हुई है। आईएमडी ने कहा कि अगले दो दिनों में गुजरात में अधिकतम तापमान दो से तीन डिग्री तक बढ़ सकता है और कच्छ के अलावा राज्य के कुछ हिस्सों में बारिश हो सकती है। कच्छ इलाके पर बना कम दबाव का क्षेत्र उत्तरी मध्य प्रदेश और दक्षिणी उत्तर प्रदेश की ओर बढ़ गया है।

मौसम विभाग ने एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा कि सोमवार को बने कम दबाव के क्षेत्र के बाद अब वह ऊपरी चक्रवात के साथ मध्य प्रदेश के उत्तरी इलाकों और उत्तर प्रदेश के दक्षिणी इलाकों की ओर बढ़ गया है। ऐसे में अब मध्य प्रदेश और उत्तर प्रदेश में बारिश होने की उम्मीद है। इससे कच्छ में आने वाले दिनों में बारिश होने की उम्मीद कम हो गई है और यहां मौसम साफ बना रहेगा। अगले दो दिनों में राज्य के दूरदराज के इलाकों में बारिश हो सकती है।

मौसम विभाग के मुताबिक, अगले 2-3 दिन में मॉनसून के बिहार, झारखंड, ओडिशा, गोवा, कोंकण, आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु में पहुंचने का अनुमान है। अरब सागर और बंगाल की खाड़ी वाली मानसून की दोनों ब्रांच सक्रिय होने से मानसून तेजी से आगे बढ़ेगा। आपको बता दें कि इस साल के मानसून की स्पीड पिछले 12 साल में सबसे धीमी रही है। इसकी एक वजह भीषण तूफान ‘वायु’ भी है, जिसकी वजह से बादलों की दिशा पर खास असर पड़ा। अभी तक यह देश के सिर्फ 10-15 फीसदी क्षेत्रों तक ही पहुंच पाया है।