कुंभ में कैश न सिक्का, चलेगा 'ई रुपया' !


न्यूज 24 ब्यूरो, नई दिल्ली (23 दिसंबर): प्रयागराज में 15 जनवरी से शुरू हो रहे कुंभ की तैयारी जोरों पर है। प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ खुद इस मौके पर तैयारी की निगरानी कर रहे हैं। 2019 में होने वाले आम चुनाव के मद्देनजर योगी सरकार इस मेले की तैयारी में कोई कोर कसर नहीं छोड़ना चाहते। इसी कड़ी में शनिवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने श्रद्धालुओं की सहुलियत के लिए ई रुपया कार्ड लांच किया।



सीएम योगी ने शनिवार कुंभ मेले में आने वाले लोगों की सुविधा के लिए पीएनबी  ई रुपया कार्ड लांच किया। इस मौके पर सीएम योगी ने कहा कि इस बार के कुंभ 12 से 15 करोड़ लोग आएंगे। इस बार के  कुंभ मेले को  दिव्य, भव्य और श्रद्धालुओं के लिए सुविधाजनक बनाने की भारी तैयारी की गई है। मुख्यमंत्री ने कहा कि पीएम की डिजिटल योजना का आगे बढ़ाने का काम पीएनबी ने डिजिटल पार्टनर बन कर किया है। उन्होंने  पीएनबी को डिजिटल पार्टनर बनने की बधाई देते हुए कहा कि ई रुपया कार्ड भी बड़ी शुरुआत है । सीएम ने कहा कि यूनेस्को ने  कुम्भ को मान्यता दे कर भारत की संस्कृति का  सम्मान बढ़ाया है। डेढ़ साल में हमारी सरकार ने प्रयागराज में कई स्थलों का कायाकल्प किया है।


पहली बार श्रद्धालुओं  को अक्षय वट के दर्शन करने को मिलेंगे। पहली बार कुम्भ मेले में आने वालों जल, थल और नभ के जरिए आने के लिए सुविधा मुहैया होगी। एयर कनेक्टिविटी , रोड ट्रांन्सपोर्ट, जल ट्रांन्सपोर्ट के लिए बड़ा काम किया गया है। उन्होंने कहा कि 264 रोडों का पुनः निर्माण कराया गया है। सीएम ने कहा कि कुंभ स्वच्छता का प्रतीक बने इसके लिए बड़े स्तर पर शौचालय बनाये गए हैं । कुंभ मेले में 10 हजार तो  प्रवासी भारतीय पहुंचेंगे।