Blog single photo

प्रयागराज में दुनिया के सबसे बड़े धार्मिक मेले महाकुंभ की शुरुआत, शाही स्नान का दौर जारी

आज मकर संक्रांति है। इस मौके पर आज से प्रयागराज में दुनिया के सबसे बड़े धार्मिक मेले महाकुंभ की शुरुआत हो गई है। इस मौके पर आज कुंभ में पहला शाही स्नान हो रहा है

न्यूज 24 ब्यूरो, नई दिल्ली (15 जनवरी): आज मकर संक्रांति है। इस मौके पर आज से प्रयागराज में दुनिया के सबसे बड़े धार्मिक मेले महाकुंभ की शुरुआत हो गई है। इस मौके पर आज कुंभ में पहला शाही स्नान हो रहा है। साधु-संतों समेत लाखों की तादाद में आज संगम में आस्था की डुबकी लगा रहे हैं। प्रयागराज में गंगा, यमुना और सरस्वती तीनों के संगम स्थल पर नागा साधुओं और फिर अन्य अखाड़ों के साधु व संतों के शाही स्नान के बाद श्रद्धालुओं ने संगम तट पर डुबकी लगा रहे।  एक आकंड़े के मुताबिक 49 दिन तक चलने वाले इस महाकुंभ में 15 करोड़ से ज्यादा श्रद्धालु संगम में अस्था की डुबकी लगाएंगे। इसमें करीब 10 लाख विदेशी नागरिक शामिल होंगे। यह 15 जनवरी से 4 मार्च तक कुल 49 दिन चलेगा।

प्रधानमंत्री मोदी ने ट्वीट कर लोगों को मकर संक्रांति की बधाई दी है। साथ ही उन्होंने लोगों से ज्यादा से ज्यादा कुंभ मेले में हिस्सा लेने की अपील की है।

उत्तरप्रदेश सरकार कुंभ 2019 को अब तक का सबसे भव्य कुंभ बता रही है। पहले यह सिर्फ 20 वर्ग किमी इलाके में ही होता था। मेले में 50 करोड़ की लागत से 4 टेंट सिटी बसाई गई हैं, जिनके नाम कल्प वृक्ष, कुंभ कैनवास, वैदिक टेंट सिटी, इन्द्रप्रस्थम सिटी हैं। कुंभ के दौरान प्रयागराज में दुनिया का सबसे बड़ा अस्थायी शहर बस जाता है। सरकारी आंकड़ों के मुताबिक कुंभ के आयोजन पर 4300 करोड़ रुपए खर्च हो रहे हैं। इस बार कुंभ की थीम- स्वच्छ कुंभ और सुरक्षित कुंभ है। सरकार ने 10 करोड़ लोगों के मोबाइल पर मैसेज भेजकर उन्हें कुंभ में आने का निमंत्रण भी दिया है।

साधु-संतों के साथ आम श्रद्धालुओं भी संगम सहित अलग-अलग घाटों पर आधी रात से स्नान कर रहे हैं। कड़ी सुरक्षा के बीच घाटों पर नहाने और पूजा पाठ का सिलसिला जारी है। पारा 10 डिग्री सेल्सियस से भी कम होने के बाद भी बड़ी तादाद में लोग डुबकी लगा रहे हैं।

Tags :

NEXT STORY
Top