प्रवासी भारतीय सम्मेलन की आज औपचारिक शुरुआत, दुनियाभर से आए कारोबारियों से मिलेंगे प्रधानमंत्री

न्यूज 24 ब्यूरो, नई दिल्ली (22 जनवरी): प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज वाराणसी में 15वें प्रवासी भारतीय  सम्मेलन की शुरुआत करेंगे। उद्घाटन सत्र के बाद प्रधानमंत्री मोदी अपने मॉरीशस के समकक्ष प्रविंद जगन्नाथ से द्विपक्षीय बातचीत करेंगे। प्रधानमंत्री का दुनियाभर से आए कारोबारियों से भी मुलाकात का कार्यक्रम है। कही कल इस समारोह का समापन राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के संबोधन से होगा।

प्रवासी भारतीय सम्मेलन में आज बीजेपी सांसद और अभिनेत्री हेमा मालिनी अपनी प्रस्तुति देंगी। हेमा मालिनी ने ट्वीट करते हुए बताया कि गंगा पर आधारित उनकी नृत्य नाटिका तैयार है। जिसका वह मंगलवार को प्रवासी भारतीय सम्मेलन के दौरान मंचन करेंगी। बता दें कि हेमा मालिनी दिसंबर में मार्कंडेय महादेव के कार्यक्रम में शामिल होने आईं थी तब उन्होंने इस नृत्य नाटिका के बारे में बताया था। साथ ही उन्होंने बताया था कि वह  गंगा पर आधारित नृत्य नाटिका का पहली बार मंचन करेंगी।

इससे पहले सोमवार को विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के साथ युवा प्रवासी भारतीय दिवस का उद्घाटन किया और कहा कि प्रवासी भारतीयों ने भारत और भारतीयों के बारे में दुनिया की धारणा को नाटकीय रूप से बदला है। विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने आह्वान किया है कि भारत में प्रवासियों के लिए असीम अवसर हैं। मातृभूमि की प्रगति में प्रवासी भारतीय भागीदार बनें। हस्तकला संकुल में भव्य मंच से युवा प्रवासी भारतीय दिवस का शुभारंभ करते हुए विदेश मंत्री ने कहा कि आपके काम से देश का मान बढ़ता है। युवा प्रवासियों का भारत से नाता जोड़ते हुए विदेश मंत्री ने कहा कि 2022 तक भारत विश्व का सबसे युवा देश होगा। यहां 64 फीसदी आबादी की औसत उम्र 29 साल होगी। तीन करोड़ 10 लाख भारतीय विदेशों में रहते हैं और सबमें भारतीयता समान है।