'A' सर्टिफिकेट के साथ रिलीज होगी 'लिपस्टिक अंडर माई बुर्का'

मुंबई (26 अप्रैल): बॉलीवुड के मशहूर प्रोड्यूसर प्रकाश झा को बड़ी राहत मिली है। लंबे समय से विवादों में घिरी प्रकाश झा की फिल्म 'लिपस्टिक अंडर माई बुर्का' आखिरकार सेंसर बोर्ड से हरी झंडी मिल गई है। हालांकि, फिल्‍म को 'ए' सर्टिफिकेट के साथ रिलीज किया जाएगा और इसके कुछ सीन्‍स भी काटे जाएंगे। विदेशों में कई फिल्म फेस्टिवल में तारीफ बटोरने वाली इस फिल्म पर सेंसर बोर्ड ने लंबे समय से रोक लगा रखी थी।


फिल्म प्रमाणन अपीलीय न्यायाधिकरण यानी FCAT ने सेंसर बोर्ड को निर्देश दिया है कि फिल्म ‘लिपस्टिक अंडर माई बुर्का’ को ‘A’ प्रमाणपत्र दिया जाए, जिसे पहले प्रमाणपत्र देने से सेंसर बोर्ड ने मना कर दिया था। FCAT ने निर्देश दिया कि फिल्म को ‘स्वैच्छिक और कुछ अतिरिक्त कट के साथ तथा दृश्य हटाने के साथ’ प्रमाणपत्र दिया जाए। उन्होंने कहा कि फिल्म में गाली-गलौज वाली भाषा और अंतरंग दृश्य उसकी कहानी का अभिन्न हिस्सा हैं। हालांकि, न्यायाधिकरण ने फिल्म के निर्माताओं को कुछ दृश्यों से हिंदी के कुछ शब्दों को म्यूट करने का निर्देश दिया जिनमें तवायफों के लिए इस्तेमाल किए गए शब्द शामिल हैं।


केंद्रीय फिल्म प्रमाणन बोर्ड यानी CBAFC की अध्ययन और पुनर्विचार समिति ने फिल्म को प्रमाणपत्र देने से मना कर दिया था और कहा था कि फिल्म में महिलाओं को गलत तरह से दिखाया गया है और एक समुदाय की महिलाओं पर निशाना साधा गया है जिससे भावनाएं आहत हो सकती हैं।