सरकार का बड़ा ऐलान, ऐसे लोगों को नहीं मिलेगा प्रधानमंत्री गरीब कल्‍याण योजना का लाभ

नई दिल्‍ली (28 दिसंबर): काले धन के कुबेरों को राहत देते हुए सरकार ने जो प्रधानमंत्री गरीब कल्‍याण योजना बनाई थी, उसको लेकर आज एक बड़ा ऐलान किया गया है। खबर के अनुसार, अगर आप इसका लाभ उठाना चाहते हैं तो पहले आपको 49.9 प्रतिशत टैक्‍स का भुगतान करना होगा और अपनी कुल अघोषित आय का 25 प्रतिशत हिस्‍सा जीरो-इंटरेस्‍ट एकाउंट में जमा कराना होगा।

इस योजना का लाभ ऐसे किसी भी व्‍यक्ति को नहीं दिया जाएगा, जो भ्रष्‍टाचार, बेनामी संपत्ति रखने, मनी लाउंड्रिंग, विदेशी मुद्रा नियमों के उल्‍लंघन या नशीले पदार्थों की तस्‍करी के मामले में अभियोजन का सामना कर रहा है। यह योजना ऐसे लोगों के लिए उपलब्‍ध नहीं है, जो विदेशी कालाधन कानून के तहत आरोपों का सामना कर रहे हैं। प्रधानमंत्री गरीब कल्‍याण योजना 17 दिसंबर को शुरू हुई है और यह 31 मार्च 2017 तक खुली रहेगी।

ऐसे लोगों को नहीं मिलेगा लाभ...

- विदेशी मुद्रा विनिमय संरक्षण और तस्‍करी गतिविधियां निवारण कानून 1974 के तहत हिरासत में रखने का आदेश जारी होने की स्थिति संबंधित व्यक्ति पर इस योजना के प्रावधान लागू नहीं होंगे।

- नारकोटिक्‍स ड्रग्‍स एंड सायकोट्रोपिक सब्‍सटैंस एक्‍ट, 1985, गैर-कानूनी गतिविधियां (निवारण) कानून 1967, भ्रष्‍टाचार निवारण कानून 1988, बेनामी संपत्ति हस्‍तांतरण निरोध कानून 1988 और धन शोधन निवारण कानून 2002 के तहत अभियोजन का सामना कर रहे लोगों को भी इस योजना का लाभ नहीं दिया जाएगा।

- इसके अलावा स्‍पेशल कोर्ट (प्रतिभूतियों में लेनदेन संबंधी अपराधों की सुनवाई) कानून 1992 के तहत

धारा 3 के अंतर्गत सूचीबद्ध व्‍यक्ति को भी इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा।