नेपालः प्रचण्ड ने फिर पलटी मारी, बोले- ओली को फिल्हाल समर्थन जारी

नई दिल्ली (5 मई): नेपाल में नाटकीय ढंग से आ रहे बदलाव के बीच यूपीसीएने के अध्यक्ष पुष्प कमल दहल प्रचण्ड ने फिर से प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली के नेतृत्व वाली सरकार को समर्थन जारी रखने का ऐलान किया है। इससे पहले सात महीने पुरानी नेपाली सरकार सरकार पर उस समय संकट आ गया था जब प्रचण्ड ने ओली से इस्तीफा देने और अपने नेतृत्व में बनने वाली सरकार में शामिल होने को कहा था। दरअसल, प्रमुख विपक्षी दल नेपाली कॉंग्रेस इस बाक पर अड़ गयी कि सदन में ओली के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव लाया जाये।

वहां उनकी सरकार गिरायी जाये और फिर प्रचण्ड अपनी सरकार बनाने का दावा पेश करें जिसे नेपाली कॉंग्रेस अपना समर्थन होगा। प्रचण्ड सदन में सरकार के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव के पक्ष में नहीं हैं। इससे पहले प्रधानमंत्री ओली ने प्रचण्ड के घर पर उनसे मुलाकात की और कहा कि वो उनके नेतृत्व में बनने वाली सरकार का समर्थन करने को तैयार हैं बशर्त उन्हें वार्षिक बजट पॉलिसी और प्रोग्राम पेश करने में उनकी मदद की जाये।

इसके साथ ही ओली और प्रचण्ड में यह भी समझौता हुआ कि दोनों दलो सरकार को रोटेशन आधार पर चलाने के लिये एक सहमति पत्र पर दस्तखत करेंगे। इसके बाद प्रचण्ड ने नेपाली कॉंग्रेस के अध्यक्ष शर बहादुक देउबा को अवगत करा दिया कि उनका दल फिल्हाल ओली सरकार को समर्थन जारी रखेगा।