बिजली से जुड़ी कोई भी सूचना चाहिए, सरकार का ये मोबाइल एप इस्तेमाल करिए

नई दिल्ली (1 अप्रैल): केंद्रीय ऊर्जा मंत्री पीयूष गोयल ने गुरुवार को एक नया मोबाइल एप्लीकेशन लॉन्च किया। इस एप का नाम 'विद्युत प्रवाह- इलैक्ट्रिसिटी, प्राइस अवेलेबिलिटी एंड हाईलाइट्स' है। इस एप के जरिए कोई भी बिजली की उपलब्धता, कमी और कीमतों के बारे में मोबाइल फोन्स मे ही सूचनाएं प्राप्त कर सकते हैं।

'मेल टुडे' की रिपोर्ट के मुताबिक, अधिकारियों ने बताया कि इस मोबाइल एप से वर्तमान में ऊर्जा की मांग, कमी (अगर कोई है तो), अतिरिक्त उपलब्धता और पॉवर एक्सचेंज में कीमतों के बारे में जानकारी हासिल की जा सकेगी। इस एप से समसामयिक आंकड़े और पुराने आंकड़ों के साथ तुलना भी उपलब्ध हो सकेगी। कई सूत्रों से मिलने वाले आंकड़ों को एक सिंगल पोर्टल के जरिए उपलब्ध कराया गया है। इसमें राज्य और पॉवर एक्सचेंज भी शामिल हैं। यह कदम लोगों की सुविधा को ध्यान में रखकर किया गया है।

इस अवसर पर बोलते हुए मंत्री ने कहा, कि इस एप्लीकेशन से आम आदमी राज्यों से 24 घंटे बिजली मांगने के लिए सशक्त हो सकेगा। उन्होने कहा कि यह एप्लीकेशन पारदर्शिता को एक नए ही स्तर पर ले जाएगी और राज्य सरकारों को और जबाबदेह बनाएगा। यह एप्लीकेशन एंड्रॉइड और आईफोन्स दोनों के लिए ही गूगल प्ले स्टोर में उपलब्ध है।