यूपी: 20 पैसे किलो बिक रहा है आलू, सड़कों पर फेंकने को मजबूर किसान

नई दिल्ली ( 17 दिसंबर ): अगर आपसे कोई कहे कि आलू की कीमत 20 पैसे किलो है तो निश्चित ही चौंक जायेंगे, लेकिन यह सच है उत्तर प्रदेश के आगरा में आलू की कीमत होल सेल 20 पैसे किलो है। 50 किलो आलू की कीमत 10 रुपये है। यह सुनकर आप दंग रह गए, लेकिन हकीकत है। मंडी में आलू की तीसरी क्वालिटी के किर्री आलू के यही दाम हैं। दूसरे नंबर के आलू गुल्ला 30-40 रुपये प्रति पैकेट (50 किलो) है।

इस पैसे में तो किसानों का डीजल का खर्च तक नहीं निकल रहा। पहले नंबर की क्वालिटी छट्टा के भले ही 150-300 रुपये प्रति पैकेट मिल रहे हैं, लेकिन लागत फिर भी नहीं निकल रही। प्रति पैकेट खर्च की बात करें तो करीब 900 रुपये पड़ता है। 

इससे आहत होकर बुधवार को खंदौली के आबिदगढ़, पुरा गोवर्धन गांवों में कई किसानों ने आलू के सैकड़ों पैकेट खेत में फेंक दिए। शीतगृह में अभी भी 70 लाख पैकेट जमा हैं। निकासी की मियाद नवंबर में खत्म हो गई है। 

शीतगृह स्वामियों ने 31 दिसंबर तक किसानों को राहत दी है। इसके बाद मरम्मत कार्य के लिए शीतगृह बंद कर दिए जाएंगे। ऐसे में 30-40 लाख पैकेट फेंकने पड़ जाएंगे। आलू किसानों का कहना है कि आलू को मंडी में लेकर गए, लेकिन वहां कोई खरीदार नहीं मिला। 

10 रुपये पैकेट दे रहे थे, इससे भला तो खेतों में फेंकना उचित समझा।