यहां 17000 रुपये किलो आलू, दूध के दाम सुनकर उड़ जाएंगे होश

Photo: Google 

न्यूज 24 ब्यूरो, नई दिल्ली (12 फरवरी): समय-समय पर देश के अलग-अलग प्रदेशों से ऐसी खबरें आती रहती है कि आलू व प्याज के सही दाम नहीं मिलने से किसान नाराज हैं और सब्जियों को सड़क पर फेंक रहे हैं। अगर हम आपको कहें कि आलू 17 हजार रुपये किलो और दूध 5 हजार रुपये प्रति लीटर मिलेगा तो किसान भले ही खुश हो जाएं, लेकिन खरीदनेवालों के होश जरूर उड़ जाएंगे।

आपको बता दें कि एक जगह ऐसी है, जहां आलू 17 हजार रुपए किलो बिक रहा है जबकि दूध 5 हजार रुपए लीटर के भाव पर बिक रहा है। ये जगह है वेनेजुएला। दरअसल यह देश काफी लंबे समय से आर्थिक हालात से जूझ रहा है। स्थिति इतनी खराब है कि लोगों के पास खाना खाने तक के पैसे नहीं हैं। भूखमरी इस कदर है कि लोग एक किलो चावल के लिए हत्याएं कर रहे हैं। इतनी खराब आर्थिक हालात के बावजूद वेनेजुएला के राष्ट्रपति निकोलस मादुरो अंतरराष्‍ट्रीय मदद लेने के लिए तैयार नहीं हैं। मादुरो का कहना है कि उनका देश भिखारी नहीं है। यहां के लोगों में काफी रोष है। देश में आर्थिक संटक के चलते हालात इतने खराब हैं कि लोग देश छोड़ने के लिए मजबूर हो गए हैं।

कीमतें सुनेंगे तो हैरान हो जाएंगे

आर्थिक संकट के चलते वेनेजुएला में एक किलो चिकन की कीमत 10277 रुपए है, जबकि किसी रेस्त्रां में खाना खाने के लिए लोगों को 30 से 40 हजार रुपए तक खर्च करने पड़ रहे हैं। इसी तरह, एक दर्जन अंडे 6535 रुपए में, टमाटर 11 हजार रुपए किलो, मक्‍खन 16 हजार रुपए, 17 हजार रुपए किलो आलू, रेड टेबल वाइन 95 हजार रुपये, घरेलू बीयर 12 हजार में और कोका कोला की दो लीटर बोतल 6 हजार रुपए में बिक रही हैं। ऐसे में यहां के लोगों की सबसे बड़ी परेशानी पेट भरना हो गया है।