पुर्तगाल के गुटेरेश होंगे संयुक्त राष्ट्र के अगले महासचिव

नई दिल्ली(6 अक्टूबर): पुर्तगाल के पूर्व प्रधानमंत्री एंटोनियो गुटेरेस के संयुक्‍त राष्‍ट्र के नए सेक्रेट्री-जनरल बनने की राह आसान हो गई है। कूटनयिकों के मुताबिक बुधवार को छठे गुप्‍त मतदान के दौरान संयुक्‍त राष्‍ट्र के वीटो पॉवर वाले सुरक्षा परिषद के पांचों सदस्‍यों में से किसी ने भी उनके खिलाफ मतदान नहीं किया। 

- 15 सदस्‍यीय सुरक्षा परिषद के सभी 10 प्रत्‍याशियों ने 'प्रोत्‍साहित करने', 'हतोत्‍साहित करने' और 'कोई विचार नहीं' विकल्‍पों के आधार पर अपना गुप्‍त मतदान किया। गुटेरेस को 13 मत 'प्रोत्‍साहित करने वाले' और दो मत 'कोई विचार नहीं' विकल्‍प पर मिले।

- इसकी घोषणा करते हुए रूस के संयुक्‍त राष्‍ट्र में एंबेसडर विटाली चरकिन ने कहा, ''छठे मतदान के बाद हमारी स्‍पष्‍ट पसंद सामने आई और उनका नाम एंटोनियो गुटेरेस है।'' जब उन्‍होंने यह बयान दिया तब उनके साथ परिषद के 14 सदस्‍य खड़े थे।

- गुटेरेस को हालांकि 193 सदस्‍यीय जनरल असेंबली के चुनाव की औपचारिक अनुशंसा के लिए सुरक्षा परिषद द्वारा एक प्रस्‍ताव पेश किए जाने की जरूरत है। इस प्रस्‍ताव को पास होने के लिए पक्ष में कम से कम नौ वोट और विरोध में कोई भी वीटो नहीं होना चाहिए.